News Nation Logo

कोविड युग दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी के लिए कर रहा प्रेरित : रिपोर्ट

कोविड युग दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी के लिए कर रहा प्रेरित : रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Oct 2021, 07:10:01 PM
Mental health

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क: कोविड-19 युग लोगों को स्वास्थ्य देखभाल, सामाजिक गतिविधियों, मानसिक स्वास्थ्य सहायता और फिटनेस सहित देखभाल के घरेलू-आधारित डिजिटल तौर-तरीकों के अनुकूल होने के लिए प्रेरित कर रहा है।

कोविड-19 से पहले, बुजुर्ग रोगियों में वृद्धि का समर्थन करने के लिए चिकित्सा संसाधनों में कमी, कच्चे सेंसर डेटा की व्याख्या करने के लिए मशीन चलाना सीखने में प्रगति और बढ़ती उम्र के लोगों की आबादी के विस्तार के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए घर-आधारित डिजिटल समर्थन की दिशा में पहले ही एक आंदोलन का रूप ले चुका था।

अमेरिका आधारित मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की नई रिपोर्ट से पता चला है कि कोविड युग ने प्रगति की शुरुआत की। नतीजतन, स्वास्थ्य देखभाल के पारंपरिक तरीके बदल गए, नियामक प्रक्रियाओं के माध्यम से डिजिटल समाधानों को तेजी से ट्रैक किया गया और अब दूरस्थ देखभाल और आभासी यात्राओं के लिए बीमा की प्रतिपूर्ति की गई।

फर्म की उपयोगकर्ता अनुभव नवाचार अभ्यास ( यूएक्सआईपी) निदेशक लिसा कूपर ने कहा,

हम जानते हैं कि लोग अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखना चाहते हैं और अपने पहनने योग्य वस्तुओं में स्वास्थ्य संकेतकों को प्राथमिकता देना चाहते हैं। कोविड के समय दूरस्थ स्वास्थ्य सेवा शुरू की गई और लोगों को देखभाल के डिजिटल तौर-तरीकों के अधिक आदी होने पर नियंत्रण करना पड़ा

उन्होंने कहा, सरकारी एजेंसियों ने चिकित्सा उपकरणों के रूप में अधिक उपभोक्ता पहनने योग्य वस्तुओं के लिए अनुमोदन को तेजी से ट्रैक किया है, इसलिए बुनियादी ढांचा विकसित हो रहा है, ताकि दूरस्थ निगरानी के समर्थन और प्रचार को सक्षम बनाया जा सके।

इसके अलावा, स्वास्थ्य और कल्याण कार्यो में स्मार्टवॉच की उपलब्धता बढ़ रही है। ये स्मार्टवॉच सेंसर को भी जोड़ना शुरू कर रही हैं, जो रक्तचाप, हृदयगति, विद्युत हृदय ईसीजी, बायोइलेक्ट्रिकल प्रतिबाधा बीआईए, कंकाल की मांसपेशी द्रव्यमान, बेसल चयापचय दर, शरीर में वसा, शरीर में पानी, नींद, खर्राटे सहित स्वास्थ्य के कई बायोमेट्रिक्स को मापते हैं।

कूपर ने कहा, लेकिन जरूरत इससे आगे सोचने की है और यह पता लगाने की है कि उपयोग में आसान निष्क्रिय सेंसर जैसे त्वचा पैच के साथ कई बायोमार्कर की निगरानी कैसे करें।

यूएक्सआईपी के उपाध्यक्ष केविन नोलन ने कहा, डेवलपर्स को बड़ा सोचने की जरूरत है और उपयोग में आसान निष्क्रिय पहनने योग्य बनाने के लिए अकादमिक और स्वास्थ्य संस्थानों के साथ साझेदारी करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, लोग अपने स्वास्थ्य से सशक्त महसूस करना चाहते हैं और हेल्थकेयर प्रैक्टिशनर्स के साथ साझेदारी करना चाहते हैं। बदले में, हेल्थकेयर प्रैक्टिशनर डिजिटल समाधानों के लिए खुले हैं, लेकिन प्रासंगिक समय पर डेटा की जरूरत है, न कि गलत संवेदी आउटपुट की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Oct 2021, 07:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.