News Nation Logo

मेदांता आईपीओ : सह-संस्थापक सुनील सचदेवा और कार्लाइल बेचेंगे हिस्सेदारी

मेदांता आईपीओ : सह-संस्थापक सुनील सचदेवा और कार्लाइल बेचेंगे हिस्सेदारी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Oct 2021, 06:30:01 PM
Medanta IPO

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड 500 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर जारी करेगा और साथ ही भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सबसे उत्सुकता से प्रतीक्षित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में अपने मौजूदा इक्विटी शेयरों में से 4.84 करोड़ बेचेगा।

ग्लोबल हेल्थ द्वारा गुरुवार को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के साथ दायर ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में कहा गया है कि नए इश्यू से जुटाए गए कम से कम 375 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा, जबकि सह- संस्थापक सुनील सचदेवा 51 लाख के इक्विटी शेयर बेचेंगे।

निजी इक्विटी प्रमुख कार्लाइल ग्रुप से संबद्ध अनंत इन्वेस्टमेंट्स को बिक्री के प्रस्ताव में लगभग 4.33 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की उम्मीद है।

अनंत इन्वेस्टमेंट्स की वर्तमान में 25.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि अन्य शेयरधारक बिक्री के प्रस्ताव में भाग नहीं लेंगे। कंपनी की चुकता इक्विटी में अनंत इंवेस्टमेंट्स की 25.67 फीसदी और सुनील सचदेवा की 13.43 फीसदी हिस्सेदारी है।

ग्लोबल हेल्थ, जो मेदांता का स्वामित्व और संचालन करती है, जिसे देश के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक का दर्जा दिया गया है, उसकी स्थापना 2004 में सचदेवा और कार्डियोवास्कुलर सर्जन डॉ नरेश त्रेहन ने की थी। अस्पताल ने 2009 में रोगियों के लिए अपने दरवाजे खोले और अब गुरुग्राम में अपने प्रधान कार्यालय के अलावा रांची, पटना, इंदौर और लखनऊ में उपस्थिति के साथ एक बहु-विशिष्ट श्रृंखला बनकर उभरी है।

अस्पताल श्रृंखला ने कार्डियक विज्ञान, न्यूरो साइंसिस, ऑन्कोलॉजी, पाचन और हेपेटोबिलरी विज्ञान, हड्डी रोग, लीवर प्रत्यारोपण और यूरोलोजी में विशेषज्ञता के लिए एक प्रतिष्ठा का निर्माण किया है।

मार्च 2021 को समाप्त हुए पिछले वित्तीय वर्ष के लिए, ग्लोबल हेल्थ टॉपलाइन पिछले वर्ष की समान अवधि के लिए 1,544.27 करोड़ रुपये के मुकाबले 1,478.16 करोड़ रुपये रही। इसी साल लंबी अवधि के लिए बॉटम लाइन पिछले साल के 36.33 करोड़ रुपये के मुकाबले 28.81 करोड़ रुपये रही।

प्रमोटर के रूप में त्रेहान की 35 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि कंपनी के पास कई संस्थागत निवेशक हैं, जिसमें सिंगापुर सरकार के स्वामित्व वाली निजी इक्विटी प्रमुख टेमासेक होल्डिंग्स शामिल हैं, जो कि इसके सहयोगी ड्यूनर्न इन्वेस्टमेंट्स मॉरीशस पीटीई लिमिटेड के माध्यम से 17 प्रतिशत है, जबकि आरजे कॉर्प लिमिटेड के पास 3.95 प्रतिशत है और एगियो इमेज लिमिटेड 1.97 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Oct 2021, 06:30:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.