logo-image
लोकसभा चुनाव

ईएसए की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए लाखों लोगों ने मंगल ग्रह को करीब से देखा

ईएसए की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए लाखों लोगों ने मंगल ग्रह को करीब से देखा

Updated on: 03 Jun 2023, 12:10 PM

लंदन:

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने मंगल ग्रह की ऐतिहासिक तस्वीरें सीधे मंगल से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कीं और अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा कीं। एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष से मंगल ग्रह की तस्वीरें लाइव स्ट्रीम की हैं।

तस्वीरों को मंगल से सीधे पृथ्वी तक पहुंचने में 18 मिनट का समय लगा। यह लाइव स्ट्रीमिंग शुक्रवार देर रात की गई।

लाइव-स्ट्रीमिंग लिंक, अब भी यूट्यूब पर उपलब्ध है। इस लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए मंगल ग्रह से ईएसए के मार्स एक्सप्रेस ऑर्बिटर के लॉन्च की 20वीं वर्षगांठ मनाई।

पिछले 20 वर्षों में मार्स एक्सप्रेस ने 24,510 बार लाल ग्रह की परिक्रमा की है। इस दौरान इसके कैमरे ने लगभग 6,916 चित्र प्राप्त किए।

जेम्स गॉडफ्रे के अनुसार, जर्मनी में ईएसए के मिशन नियंत्रण केंद्र में अंतरिक्ष यान संचालन प्रबंधक, आम तौर पर मंगल ग्रह से प्राप्त तस्वीरों को देखता है और जानता है कि उन्हें कुछ दिन पहले लिया गया था।

उन्होंने एक बयान में कहा, मैं मंगल ग्रह को देखने के लिए उत्साहित हूं कि अब कैसा दिख रहा है - मंगल ग्रह के वर्तमान समय के जितना करीब हम जा सकते हैं।

एजेंसी ने कहा था कि उसने पहले कभी ऐसा कुछ करने की कोशिश नहीं की थी, इसलिए सिग्नल के धरती तक पहुंचने में लगने वाले समय को लेकर थोड़ी अनिश्चितता थी।

ईएसए के अनुसार, मार्स एक्सप्रेस अंतरिक्ष यान से हर 48 सेकेंड में एक बार तस्वीर ली गई थीं।

रिपोटरें के अनुसार, अंतरिक्ष यान के लाल ग्रह से बहुत दूर जाने से पहले मार्स एक्सप्रेस से लगभग एक घंटे की तस्वीरें भेजी गई थीं।

मार्स एक्सप्रेस ने 2004 में विज्ञान संचालन शुरू करने के बाद से मंगल के लुभावने त्रिआयामी ²श्य भेजे हैं।

इसने वातावरण की रासायनिक संरचना का सबसे पूर्ण मानचित्र प्रदान किया है, मंगल के सबसे अंतरतम चंद्रमा फोबोस का अभूतपूर्व विस्तृत अध्ययन किया है, और दुनिया भर में पानी के इतिहास का पता लगाया है, यह प्रदर्शित करता है कि मंगल पर कभी पर्यावरणीय परिस्थितियां थीं जो जीवन के लिए उपयुक्त थीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.