logo-image

पीसीवी की राष्ट्रव्यापी शुरुआत से बाल मृत्यु दर में 60 प्रतिशत की कमी आएगी : मंडाविया

पीसीवी की राष्ट्रव्यापी शुरुआत से बाल मृत्यु दर में 60 प्रतिशत की कमी आएगी : मंडाविया

Updated on: 29 Oct 2021, 11:00 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (पीसीवी) की राष्ट्रव्यापी शुरुआत से बाल मृत्यु दर में लगभग 60 प्रतिशत की कमी आएगी।

आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत पीसीवी का शुभारंभ करते हुए, मंडाविया ने कहा कि विश्व स्तर पर और भारत में निमोनिया 5 साल से कम उम्र के बच्चों में मौत का एक प्रमुख कारण है।

उन्होंने कहा, न्यूमोकोकस के कारण होने वाला निमोनिया बच्चों में गंभीर निमोनिया रोग का सबसे आम कारण है। भारत में लगभग 16 प्रतिशत बच्चों की मृत्यु निमोनिया के कारण होती है।

केंद्रीय मंत्री ने व्यापक जन जागरूकता पैदा करने के लिए पीसीवी पर संचार और जागरूकता पैकेज भी जारी किए। इन संचार पैकेजों को आगे के उपाय और उपयोग के लिए सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझा किया जाएगा।

किसी भी देश के विकास, उत्पादकता और विकास में स्वस्थ बच्चों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और उन्हें स्वस्थ जीवन प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया मिशन इंद्रधनुष इसी संबंध में किया गया एक प्रयास है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा,

कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत माननीय प्रधानमंत्री के सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन के विजन ने यह सुनिश्चित किया है कि देश भर में सभी पात्र आबादी को कोविड-19 टीका मिल सके। उन्होंने कहा कि पीसीवी का शुभारंभ बाल मृत्यु दर को कम करने के अलावा हमारे बच्चों के बेहतर स्वास्थ और विकास को सुनिश्चित करेगा।

किसी भी देश के विकास, उत्पादकता और विकास में स्वस्थ बच्चों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, मंडाविया ने कहा: बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और उन्हें स्वस्थ जीवन प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है। माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया मिशन इंद्रधनुष एक है। इस संबंध में ऐसा प्रयास।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन के विजन ने यह सुनिश्चित किया है कि पात्र आबादी को देश भर में कोविड-19 के टीके मिल सकें।

टीके के लिए संचार पैकेज जारी करते हुए, मंडाविया ने कहा कि टीके के बारे में जागरूकता पैदा करना एक महत्वपूर्ण घटक है। वैक्सीन का उद्देश्य हमारे बच्चों की जान बचाना है और यह तभी संभव होगा जब हम पूरे देश में एक सफल जागरूकता अभियान चलाएंगे।

सार्वभौमिक प्रतिरक्षण कार्यक्रम (यूआईपी) सबसे बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक है, जो सालाना करीब 26.7 मिलियन नवजात शिशुओं और 29 मिलियन गर्भवती महिलाओं को लक्षित करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.