News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मंडाविया की राज्यों से अपील, ईसीआरपी-2 के फंड का बेहतर उपयोग करें

मंडाविया की राज्यों से अपील, ईसीआरपी-2 के फंड का बेहतर उपयोग करें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Jan 2022, 11:50:01 PM
Mandaviya urge

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी-द्वितीय) के तहत स्वीकृत धन का बेहतर उपयोग करने का आग्रह किया और उन्हें आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड के मामले में प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया।

उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का ध्यान इस तथ्य की ओर भी दिलाया कि उन्होंने सामूहिक रूप से आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी-द्वितीय) के तहत उपलब्ध स्वीकृत धन का केवल 17 प्रतिशत से अधिक का उपयोग किया है।

राज्यों से टेली-मेडिसिन और टेली-परामर्श के लिए आईटी उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने का आग्रह किया गया, जिसमें मानव संसाधनों का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, एम्बुलेंस की समय पर उपलब्धता, संस्थागत आइसोलेशन के लिए कोविड मरीज देखभाल केंद्रों के संचालन की तैयारी और घर में उन लोगों की प्रभावी और निगरानी की निगरानी शामिल है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों के साथ एक आभासी बातचीत में कोविड-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य की तैयारी और राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा करने के लिए, मंडाविया ने राज्यों से जमीनी स्तर पर काम करने और निगरानी और नियंत्रण तंत्र को मजबूत करने के लिए अपनी टीमों को फिर से सक्रिय करने का आग्रह किया।

बैठक ओमिक्रॉन से संक्रमण के बढ़ते मामलों और 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने के हालिया निर्णयों और पहचान की गई कमजोर श्रेणियों के लिए एहतियाती खुराक के मद्देनजर आयोजित की गई थी। बैठक में चिकित्सा बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण बाधाओं पर भी चर्चा हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Jan 2022, 11:50:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.