logo-image

लखनऊ में आज वैक्सीन की 83,000 खुराकें दी जाएंगी

लखनऊ में आज वैक्सीन की 83,000 खुराकें दी जाएंगी

Updated on: 27 Aug 2021, 11:50 AM

लखनऊ:

टीकाकरण में एक नया कीर्तिमान स्थापित करने की कोशिश में, लखनऊ जिला स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को राज्य की राजधानी में कोविड -19 वैक्सीन की 83,000 खुराक देने का फैसला किया है।

इस अभियान का उद्देश्य यूपी में एक दिन में लोगों को सबसे अधिक खुराकें देना है जो जनवरी में सामूहिक टीकाकरण अभियान की शुरूआत के बाद से एक दिन में सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान होगा।

इससे पहले 16 अगस्त को 80,412 खुराक दी गई थी।

जिला टीकाकरण अधिकारी (डीआईओ) डॉ एम.के. सिंह के अनुसार, अपार्टमेंट, आवासीय कॉलोनियों, सरकारी और निजी कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों, बाजारों और पूजा स्थलों में स्थापित किए जाने वाले 65 विशेष शिविरों सहित 116 टीकाकरण केंद्रों पर अभियान चलाया जाएगा।

विशेष शिविर स्थानीय आबादी की मांग पर स्थापित किए जा रहे हैं और इसका प्रबंधन मेजबान-निवासी कल्याण संघ या संस्था के कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

सभी आयु वर्ग के लोगों को विशेष शिविरों में ऑन द स्पॉट पंजीकरण के माध्यम से वॉक-इन टीकाकरण मिलेगा।

अन्य केंद्रों में, 60 प्रतिशत टीकाकरण उन्नत स्लॉट बुकिंग के माध्यम से और 40 प्रतिशत वॉक-इन सुविधा के माध्यम से होगा।

सिंह ने कहा कि जहां विशेष शिविरों की मेजबानी लॉजिस्टिक देगी, वहीं स्वास्थ्य विभाग इनोक्यूलेटर और आवश्यक संख्या में वैक्सीन शीशियों को भेजेगा।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार के लिए 85,000 खुराकें और 650 इनोक्यूलेटर की व्यवस्था की है।

इस साल 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से टीकाकरण में लखनऊ का कुल स्कोर 25 लाख से ज्यादा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.