logo-image
लोकसभा चुनाव

Google Doodle: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग आज, खास डूडल से जानकारी दे रहा गूगल

Google अपने खास डूडल के जरिए आज लोकसभा चुनाव 2024 का जश्न मना रहा है. गूगल अपने इस खास डूडल के जरिए आम चुनाव से जुड़ी जानकारी भी दे रहा है. 

Updated on: 20 May 2024, 06:09 AM

नई दिल्ली:

Google Doodle Today: देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 (Sabha Election 2024) के पांचवें चरण का मतदान होना है. आज 20 मई को देश के 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोट डाले जाएंगे (Lok Sabha election 2024 Phase 5). इसी कड़ी में Google अपने खास डूडल के जरिए लोकतंत्र के इस पर्व का जश्न मना रहा है. आज गूगल के डूडल में स्याही लगी तर्जनी को दिखाया गया है, जोकि लोकतांत्रिक मताधिकार के अभ्यास को जारी (Google Doodle on Lok Sabha Election 2024) रखने का प्रतीक है. इसके साथ ही गूगल अपने इस खास डूडल के जरिए आम चुनाव से जुड़ी जानकारी भी दे रहा है. 

गौरतलब है कि, गूगल के होमपेज पर नजर आने वाला लोगो बदल दिया गया है. अब इस लोगो में ऊपर उठी हुई तर्जनी को स्याही से चिह्नित किया गया है, जोकि भारतीय चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पर्याय है. इस डूडल पर क्लिक करके, यूजर्स भारत में 18वें आम चुनावों के लेटेस्ट अपडेट से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

लोकसभा चुनाव चरण 5:

मालूम हो कि, भारत के 18वें लोकसभा चुनाव के सात चरण के पांचवें चरण के लिए सोमवार को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. इस चरण में मैदान में कुछ हाई-प्रोफाइल नामों में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (अमेठी), केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ), पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर) और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (रायबरेली) शामिल हैं.

कुल मिलाकर, इन 49 निर्वाचन क्षेत्रों से 695 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 89.5 मिलियन से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं. 5वें चरण में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होंगे उनमें झारखंड (3), ओडिशा (5), उत्तर प्रदेश (14), बिहार (5), महाराष्ट्र (13), पश्चिम बंगाल (7), लद्दाख ( 1) और जम्मू और कश्मीर (1) शामिल हैं. 

गौरतलब है कि, सोमवार को 49 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान बंद होने के साथ ही, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 19 अप्रैल से शुरू हुए मतदान में लोकसभा की 543 सीटों में से 428 सीटों पर वोटिंग पूरी हो जाएगी. 

प्रमुख उम्मीदवार कौन हैं?

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, ​​​​पीयूष गोयल, साध्वी निरंजन ज्योति से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान, शिवसेना के श्रीकांत शिंदे, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य तक 2024 के सात चरण के लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को ये प्रमुख उम्मीदवार अपने विरोधियों के साथ आमने-सामने होंगे.