logo-image

स्थानीय मैन्युफैक्च रिंग से भारत में आपूर्ति की समस्याओं को हल करने में मिली मदद : शाओमी

स्थानीय मैन्युफैक्च रिंग से भारत में आपूर्ति की समस्याओं को हल करने में मिली मदद : शाओमी

Updated on: 28 Oct 2021, 06:35 PM

नई दिल्ली:

अकसर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को उत्पाद श्रेणियों में आपूर्ति श्रृंखला और सेमीकंडक्टर (या चिप) की कमी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में शाओमी इंडिया ने गुरुवार को कहा कि स्मार्ट टीवी जैसे उपकरणों के स्थानीय निर्माण ने कंपनी को चल रहे त्योहारी सीजन के दौरान मांग में वृद्धि को कुशलतापूर्वक संभालने में मदद की है।

महामारी ने पूरे स्पेक्ट्रम में घटकों और पूर्जो की आपूर्ति के मामले में अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना किया है।

शाओमी इंडिया के स्मार्ट टीवी के कैटगरी लीड ईश्वर नीलकंतन के अनुसार, वे पिछले 1.5 वर्षों से लगातार उद्योगों में आपूर्ति श्रृंखला की कमी देख रहे हैं।

नीलकंठन ने आईएएनएस को बताया, इस त्योहारी सीजन के बावजूद, हमने उपभोक्ताओं की मांग में भारी वृद्धि देखी है। इस वजह से हम दिवाली सेल के पहले चरण में केवल 3-4 दिनों के भीतर 20 लाख स्मार्टफोन बेचने में सक्षम हुए।

उन्होंने बताया, मांग-आपूर्ति के अंतर को पाटने के लिए, इस साल हमने अपनी स्थानीय विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार करने की दिशा में काम करना शुरू किया है। इस त्योहारी सीजन में, स्मार्ट टीवी के लिए हमारे स्थानीयकरण प्रयासों ने हमें सभी मूल्य खंडों में एक स्वस्थ आपूर्ति बनाए रखने में मदद की।

फिलहाल शाओमी के 99 फीसदी स्मार्टफोन और उसके 100 स्मार्ट टीवी मेक इन इंडिया ब्रांड से हैं।

दिवाली की बिक्री की पहली लहर के दौरान, शाओमी स्मार्ट टीवी को उपभोक्ताओं और एमआई प्रशंसकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है।

शाओमी और रेडमी टीवी सहित एक मजबूत पोर्टफोलियो द्वारा समर्थित, कंपनी ने अपने 4के टीवी की मांग में 53 गुना की भारी उछाल दर्ज की।

नीलकंतन ने कहा, शाओमी और रेडमी रेंज ने उत्सव की बिक्री के तीन दिनों से भी कम समय में ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनल भागीदारों में कुल 100के स्मार्ट टीवी बेचे। इन उत्सव बिक्री ने हमें देश में अब तक बेचे गए 7 मिलियन स्मार्ट टीवी का एक और मील का पत्थर हासिल करने में मदद की है।

दिवाली की बिक्री की पहली लहर के दौरान, अमेजन पर सूचीबद्ध शीर्ष 10 सबसे अधिक बिकने वाले स्मार्ट टीवी में से आठ शाओमी और रेडमी के थे।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के टीवी ट्रैकर के अनुसार, भारत में स्मार्ट टीवी बाजार ने इस साल दूसरी तिमाही में असाधारण 65 प्रतिशत (ऑन-ईयर) वृद्धि दर्ज की।

नीलकंठन ने कहा, घरेलू मनोरंजन की बढ़ती खपत के कारण महामारी के बाद से स्मार्ट टीवी की मांग में तेजी से वृद्धि हुई है, जिसने स्मार्ट टीवी को देश में अधिक लोकप्रिय बना दिया है।

2018 में, कंपनी ने एमआई टीवी 4 के साथ भारत में स्मार्ट टीवी बाजार में प्रवेश किया और तब से देश में 7 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं का विश्वास हासिल किया है।

नीलकंठन ने कहा, एक ब्रांड के रूप में हम नए उत्पादों को बाजार में लाना जारी रखेंगे और नए उत्पाद पेश करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.