logo-image

Android Secret Codes: अभी जान लें ये एंड्रॉयड सीक्रेट कोड्स, बहुत काम के हैं...

हम आपके लिए लाए हैं, कुछ एंड्रॉयड फोन कोड्स और ट्रिक, जिनके इस्तेमाल से आप अपने फोन से जुड़ी कई डिटेल हासिल कर सकते हैं. जैसे आपका IMEI नंबर, वाई-फाई डिटेल और भी बहुत कुछ...

Updated on: 21 Nov 2023, 05:06 PM

:

देशभर में एंड्रॉयड यूजर्स, iOS की तुलना में काफी ज्यादा है. क्योंकि एंड्रॉयड फोन की कीमत न सिर्फ कम होती है, बल्कि उनमें फीचर्स भी काफी ज्यादा एडवांस होते हैं. ऐसे में अगर आप भी एक एंड्रॉयड यूजर हैं, तो आज हम आपके फोन के लिए कुछ खास लेकर आए हैं, जो आपके फोन को और भी ज्यादा एडवांस बना देगा, साथ ही इसे इस्तेमाल करने का आपका एक्सपीरियंस भी काफी शानदार रहेगा. दरअसल यहां हम आपके लिए लाए हैं, कुछ एंड्रॉयड फोन कोड्स और ट्रिक, जिनके इस्तेमाल से आप अपने फोन से जुड़ी कई डिटेल हासिल कर सकते हैं. जैसे आपका IMEI नंबर, वाई-फाई डिटेल और भी बहुत कुछ, तो चलिए जानते हैं ये कमाल के ट्रिक्स...

एंड्रॉयड फोन के कोड 

1. *#*#4636#*#* 

इस कोड के इस्तेमाल से आपको अपने फोन की बैटरी-मोबाइल की डिटेल, ऐप यूजेज और वाई-फाई जैसी महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं. 

2. *2767*3855# 

इस कोड के इस्तेमाल से आप अपना फोन रिसेट कर सकते हैं. इससे आपकी फोन मेमोरी डिलीट हो जाएगी. हालांकि इसके इस्तेमाल से पहले इस बात का ध्यान रखें कि, जब बहुत जरूरत हो, तो ही इसका उपयोग करें. वरना आप अपने फोन का सारा महत्वपूर्ण डाटा हमेशा-हमेशा के लिए खो देंगे. 

3. *#*#2664#*#* 

ये कोड भी बहुत काम का है, इसके इस्तेमाल से आप अपनी फोन की टच स्क्रीन को टेस्ट कर सकते हैं, और पता लगा सकते हैं कि क्या आपको फोन का टच सही तरह से काम कर भी रहा है या नहीं. 

4. *#*#0842#*#* 

इस कोड के इस्तेमाल से आप फोन का वाइब्रेशन टेस्ट कर सकते हैं. फोन के लिए ये भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. 

5. *#*#34971539#*#*

अगर आप अपने फोन के कैमरे से जुड़ी खास बातें जानना चाहते हैं, तो इस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

6. *#21#

ये काफी आसान सा कोड है, जिससे आपको मैसेज, कॉल या डायवर्ट से जुड़ी तमाम तरह की अहम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

7. *#62#

इस कॉल को डाइल करने से आप अपने नंबर पर no-service या no-answer से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही फोन के किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट से जुड़ तमाम अहम जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. 

8. ##002#

अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है, तो ये कोड काफी ज्यादा काम का है. इसके इसके यूज से आप अपने एंड्रॉयड फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं.