logo-image

LG ने किया AI से लैस डिजिटल एक्स-रे डिटेक्टर पेश किया

LG के इस नए डीएक्सडी को अरब हेल्थ, 2021 में पेश किया गया. यह मध्य पूर्व में चिकित्सकीय उपकरणों का सबसे बड़ा एक्सपो है, जो दुबई में गुरुवार तक जारी रहेगा.

Updated on: 22 Jun 2021, 11:02 AM

highlights

  • दक्षिण कोरिया और अमेरिका सहित वैश्विक बाजारों में अपने नए डीएक्सडी को लॉन्च करने की योजना
  • यह पहली बार है जब एलजी ने डीएक्सडी के लिए एआई तकनीक का उपयोग करने का निर्णय लिया है

सोल :

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स (LG Electronics) ने मंगलवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) सॉल्यूशंस के साथ एक डिजिटल एक्स-रे डिटेक्टर (Digital X-Ray Detector-DXD) का अनावरण किया है. इसका उद्देश्य कंपनी द्वारा चिकित्सा उपकरण के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है. एलजी (LG Electronics) के इस नए डीएक्सडी को अरब हेल्थ, 2021 में पेश किया गया. यह मध्य पूर्व में चिकित्सकीय उपकरणों का सबसे बड़ा एक्सपो है, जो दुबई में गुरुवार तक जारी रहेगा. योनहान समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की योजना निकट भविष्य में दक्षिण कोरिया और अमेरिका सहित वैश्विक बाजारों में अपने नए डीएक्सडी को लॉन्च करने की है.

यह भी पढ़ें: शोधकर्ताओं ने फ्लैटवर्म में एक्स्ट्राओकुलर लाइट सेंसिंग सिस्टम की खोज की

प्रोडक्ट को डीएक्सडी हार्डवेयर, इमेजिंग सॉफ्टवेयर के साथ किया गया पेश 
प्रोडक्ट को डीएक्सडी हार्डवेयर और इसके इमेजिंग सॉफ्टवेयर के साथ पेश किया गया है. ग्राहक या तो इन्हें अलग से खरीद सकते हैं या एक पैकेज के रूप में खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रह्मांड की उत्पत्ति समेत इन रहस्यों का खुलेगा राज? वैज्ञानिकों ने दिया यह संकेत

इसके सॉफ्टवेयर में दक्षिण कोरियाई स्टार्टअप वुनो इंक के मेडिकल एआई सॉल्यूशंस की सुविधा है, जो छाती के एक्स-रे में असामान्य संकेतों का पता लगा सकता है और साथ ही इसकी तस्वीर के विश्लेषण में भी सहायता कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस स्टेशन के बाहर पहले सोलर पैनल को किया इंस्टॉल

यह पहली बार है जब एलजी (LG Electronics) ने अपने डीएक्सडी (DXD) के लिए एआई तकनीक का उपयोग करने का निर्णय लिया है, जो एक्स-रे की तस्वीरों की डिजिटल फाइलें बना सकता है और उन्हें सीधे डॉक्टर्स से जांच कराने के लिए कंप्यूटर पर भेजा जा सकता है. एलजी ने कहा कि नई डीएक्सडी एक्स-रे विकिरण जोखिम को कम करने के लिए ऑक्साइड आधारित पतली फिल्म ट्रांजिस्टर पैनल का भी उपयोग करता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): सिर्फ 15 मिनट में पता चल जाएगा कोविड है या नहीं, आ गई नई टेस्टिंग किट