logo-image
लोकसभा चुनाव

चीन पीसी बाजार में 24 प्रतिशत की गिरावट, लेनोवो सबसे आगे

चीन पीसी बाजार में 24 प्रतिशत की गिरावट, लेनोवो सबसे आगे

Updated on: 28 May 2023, 03:30 PM

नई दिल्ली:

चीन की मुख्य भूमि पर पीसी (डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन) की शिपमेंट में पहली तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 24 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जिसकी शिपिंग केवल 89 लाख यूनिट रही। कैनालिस के आंकड़ों के अनुसार, डेस्कटॉप (डेस्कटॉप वर्कस्टेशन सहित) शिपमेंट 28 प्रतिशत घटकर 2.8 मिलियन यूनिट रह गया, जबकि नोटबुक (मोबाइल वर्कस्टेशन सहित) शिपमेंट 22 प्रतिशत घटकर 6.1 मिलियन यूनिट रह गया।

दूसरी ओर, टैबलेट बाजार ने विकास का अनुभव किया। इसमें कुल शिपमेंट 38 प्रतिशत बढ़कर 6.5 मिलियन यूनिट हो गया। एप्पल ने टैबलेट बाजार का नेतृत्व किया, क्योंकि इसने अपने शिपमेंट को दोगुना से अधिक बढ़ाकर 2.5 मिलियन यूनिट कर दिया।

लेनोवो मुख्य भूमि चीन में शीर्ष विक्रेता बना रहा, लेकिन उसने 24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, क्योंकि इसने पहली तिमाही में 3.3 मिलियन यूनिट की बिक्री की।

हुआवेई ने एक मजबूत तिमाही का आनंद लिया, अपने पीसी शिपमेंट को 34 प्रतिशत बढ़ाकर केवल दस लाख यूनिट शिपमेंट के तहत दूसरे स्थान पर ले लिया।

तीसरे स्थान पर रहने वाले एचपी को 7 प्रतिशत की अपेक्षाकृत मामूली शिपमेंट गिरावट का सामना करना पड़ा, क्योंकि उसने तिमाही के दौरान मुख्य भूमि चीन के लिए एक महत्वपूर्ण बिक्री और विनिर्माण बाजार के रूप में अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

डेल ने शीर्ष पांच विक्रेताओं में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की, इसके पीसी शिपमेंट में 45 प्रतिशत की गिरावट आई। आसुस ने 0.7 मिलियन यूनिट शिपमेंट के साथ पांचवां स्थान प्राप्त किया।

कैनालिस के विश्लेषक एम्मा जू ने कहा, मुख्यभूमि चीन की पोस्ट-कोविड रिकवरी ने अब तक पीसी उद्योग के लिए कोई राहत नहीं दी है।

व्यावसायिक मोर्चे पर, सेवा क्षेत्र से सकारात्मक संकेतों के बावजूद आईटी पर कुल व्यावसायिक निवेश और खर्च अपेक्षाकृत कमजोर रहा।

जू ने कहा, यद्यपि संकेत तत्काल अवधि में मौन प्रदर्शन की ओर इशारा करते हैं, 2023 के उत्तरार्ध में सुधार के सकारात्मक संकेत हैं, सार्वजनिक क्षेत्र और बड़े उद्यमों से पीसी की मांग को आगे बढ़ाने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.