logo-image

श्रीलंका को चीन के पीएलए से दान में मिली कोरोना वैक्सीन की 3 लाख खुराकें

श्रीलंका को चीन के पीएलए से दान में मिली कोरोना वैक्सीन की 3 लाख खुराकें

Updated on: 29 Aug 2021, 10:00 AM

कोलंबो:

श्रीलंका के रक्षा अधिकारियों को शनिवार को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) से दान में सिनोफार्म कोविड -19 वैक्सीन की 3,00,000 खुराकों की एक खेप मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार सुबह बंदरानाइक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टीकों को श्रीलंका के रक्षा महासचिव कमल गुणरत्ने को श्रीलंका में चीनी दूतावास के रक्षा प्रमुख अताशे वांग डोंग ने दिया।

हैंडओवर समारोह के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, रक्षा सचिव गुणरत्ने ने कहा कि सेवा कर्मियों, उनके परिवारों और पूर्व सैनिकों को टीके लगाए जाने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, चूंकि अब तक अधिक संख्या में सेवा कर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है, इसलिए आम जनता को भी बाकी का उपयोग करने में सुविधा हो सकती है।

समय पर समर्थन के लिए चीन का आभार व्यक्त करते हुए, जनरल गुणरत्ने ने कहा, हम बहुत खुश हैं कि श्रीलंका के रक्षा मंत्रालय ने चीन के रक्षा मंत्री से किए गए अनुरोध पर हमें टीके की 300,000 खुराकें दी। सुरक्षा बलों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए यह समय पर मिला दान है।

दोनों देशों के बीच उल्लेखनीय और लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को याद करते हुए वान डोंग ने कहा कि चीनी लोगों ने मुश्किल समय में श्रीलंकाई लोगों को अपना समर्थन देने में कभी संकोच नहीं किया।

उन्होंने कहा कि दान कोविड -19 महामारी से लड़ने में दोनों देशों के बीच एकजुटता को दर्शाता है।

अपने ट्विटर अकाउंट पर, श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने दान के लिए चीन के पीएलए को धन्यवाद देते हुए कहा कि चीन से सहायता श्रीलंका में टीकाकरण अभियान को सफल बनाएगी।

आर्मी कमांडर जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने बताया कि इसी फ्लाइट में चीन से सिनोफार्म वैक्सीन की 20 लाख और डोज भी आ चुकी हैं।

श्रीलंका को अब तक सिनोफार्म वैक्सीन की 18 मिलियन खुराक मिल चुकी है, जो देश भर में प्रशासित होने वाली प्रमुख वैक्सीन है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.