logo-image

COVID-19 मरीजों के उपचार में लैक्टिफेरिन फोर्टे हो सकती है प्रभावी

कोविड-19 (Covid-19) विषाणु का मुकाबला करने के लिए लैक्टिफेरिन फोर्ट प्रभावी दवा साबित हो सकती है. लैक्टिफेरिन औषधीय गुणों को प्रदर्शित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जाना जाता है.

Updated on: 16 Apr 2020, 09:42 AM

नई दिल्‍ली:

कोविड-19 (Covid-19) विषाणु का मुकाबला करने के लिए लैक्टिफेरिन फोर्ट प्रभावी दवा साबित हो सकती है. लैक्टिफेरिन औषधीय गुणों को प्रदर्शित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. मैड्रिड के अस्पताल में इस दवा से उपचार शुरू किया जा चुका है. चूंकि कोविड-19 विषाणु कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को लक्षित करता है, ऐसे में इस रोग के खिलाफ यह गुणकारी दवा बन सकती है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका पर भड़का भारत, कहा-धार्मिक आधार पर भ्रामक और गुमराह करने वाली रिपोर्ट न फैलाएं

स्पेन की नैनो टेक्नोलॉजी में दिग्गज कंपनी सेसडर्मा लैबरोटरीज ने एक बयान में कहा कि मैड्रिड के इस्मा अस्पताल में लेक्टिफेरिन के साथ उपचार शुरू हो चुका है और मैड्रिड और वेलेंसिया के विभिन्न अस्पतालों में 300 रोगियों पर दवा का परीक्षण किया जाएगा. कोविड-19 विषाणु के खिलाफ दवा की भारी सफलता को देखते हुए, सेसडर्मा ने वैलेंसियन समुदाय के स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ एक आधिकारिक अनुबंध किया है.

सेसडर्मा लेबोरेटरीज के सीईओ और संस्थापक डॉ. गेब्रियल सेरानो सनमीग्ल ने कहा कि कंपनी जल्द ही इस संबंध में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से संपर्क करेगी और बताएगी कि 75 रोगियों को पूरी तरह से ठीक करने में कैसे सफलता मिली.

यह भी पढ़ें : प्लाजमा टेक्‍नोलॉजी बन सकती है कोरोना वायरस के खिलाफ बड़ा हथियार, क्‍या है यह तकनीक

सेसडर्मा आईसीएमआर को यह प्रस्ताव देगी कि लेक्टिफेरिन दवा की प्रभावशीलता सत्यापित करने के लिए वे अपना परीक्षण कर सकते हैं. इसके लिए सेसडर्मा 30 से 40 मरीजों के साथ आईसीएमआर को स्वैच्छिक सहयोग देने की पेशकश करेगी.