logo-image

कर्नाटक सरकार आज गणेश चतुर्थी समारोह को लेकर करेगी फैसला

कर्नाटक सरकार आज गणेश चतुर्थी समारोह को लेकर करेगी फैसला

Updated on: 30 Aug 2021, 04:55 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक सरकार सोमवार को विशेषज्ञ समिति के परामर्श के बाद राज्य में गणेश चतुर्थी समारोह पर निर्णय लेगी।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से भाजपा और कांग्रेस पार्टी, सांसदों और हिंदू समर्थक संगठनों सहित विपक्षी विधायक न्यूनतम प्रतिबंधों के साथ उत्सव की अनुमति देने की मांग कर रहे हैं।

दूसरी ओर राज्य कोविड विशेषज्ञ समिति की अध्यक्ष डॉ देवी शेट्टी ने चेतावनी दी है कि यदि सार्वजनिक कार्यक्रमों में कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया गया, तो वायरस निश्चित रूप से तेजी से फैलेगा।

वर्तमान में, सरकार ने कोविड -19 फैलने की आशंकाओं की पृष्ठभूमि में राज्य में मुहर्रम और गणेश चतुर्थी त्योहारों के सामूहिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने जोर देकर कहा है कि अगर चचरें में रविवार को प्रार्थना की अनुमति दी जा सकती है और मस्जिदों में सामूहिक प्रार्थना की अनुमति दी जा सकती है, तो गणेश चतुर्थी पर प्रतिबंध व्यर्थ है।

उन्होंने कहा, मैं मांग करता हूं कि सरकार को राज्य में गणेश उत्सव मनाने की अनुमति देनी चाहिए।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कहा कि उन्हें गणेश उत्सव के दौरान समारोह आयोजित करने से कोई नहीं रोक सकता।

उन्होंने चेतावनी दी कि सरकार हिंदू त्योहारों में हस्तक्षेप नहीं कर सकती। उन्हें गोली मारने दो, मैं गणेश उत्सव का आयोजन करके शहीद बनना पसंद करूंगा।

इस बीच, श्रीराम सेना के संस्थापक प्रमोद मुथालिक ने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जनता जब एकत्र हुई थी तब कोई कोविड का भय नहीं था।

उन्होंने कहा कि श्रीराम सेना ने सरकार को 26 अगस्त तक गणेश उत्सव पर निर्णय लेने के लिए कहा है। मैं 30 अगस्त की समय सीमा देता हूं, अगर सरकार गणेश उत्सव पर फैसला लेने में विफल रहती है, तो विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

ऊर्जा, कन्नड़ और संस्कृति मंत्री वी. सुनील कुमार ने कहा कि गणेश उत्सव के भव्य उत्सव की आवश्यकता है।

हालांकि सरकार को कोविड के डर, तैयारियों और विशेषज्ञों की राय को भी ध्यान में रखना होगा।

कोविड विशेषज्ञ समिति की अध्यक्ष डॉ देवी शेट्टी ने कहा कि पूजा करने में कोई बुराई नहीं है।

उन्होंने रेखांकित किया कि अगर लोगों ने सावधानी नहीं बरती और कोविड के दिशानिदेशरें का पालन नहीं किया तो भले ही यह एक धार्मिक समारोह हो या भगवान की पूजा हो, कोविड संक्रमण बढ़ेगा, और कोई भी टीका काम नहीं करेगा।

इस बीच, विशेषज्ञ समिति ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगले चार सप्ताह कर्नाटक राज्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

गणेश चतुर्थी 10 सितंबर को मनाई जानी है।

सूत्रों ने कहा कि अगर सरकार अनुमति देती है, तो उत्सव महीने की शुरूआत से शुरू होगा और महीने के अंत तक जारी रहेगा।

समिति ने सरकार से त्योहार की अनुमति देते समय कड़े प्रतिबंध लागू करने की सिफारिश की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.