logo-image

यूपी में कोविड टीकाकरण 8 करोड़ के पार

यूपी में कोविड टीकाकरण 8 करोड़ के पार

Updated on: 06 Sep 2021, 10:25 PM

लखनऊ:

यूपी ने कोविड टीकारण में नया रिकार्ड बनाया है। सोमवार को एक दिन में जहां यूपी में 30 लाख 69 से ज्यादा लोगों को टीकाकवर दिया गया, इसके साथ ही, प्रदेश में कोविड टीकाकरण का आंकड़ा 8 करोड़ के पार हो गया। यह देश के किसी एक राज्य में किया गया सर्वाधिक टीकाकरण है। बीते नौ दिनों में उत्तर प्रदेश के एक करोड़ लोगों ने टीकाकवर प्राप्त किया है।

स्वास्थ्य विभाग आंकड़ों के अनुसार 08 करोड़ से अधिक टीके की डोज लगाने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है। दूसरे नम्बर पर महाराष्ट्र है, जहां अब तक 6.33 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी गई है। सोमवार के विशेष अभियान में टीकाकरण के लिए 13,479 केंद्र बनाये गए थे। लखनऊ में सबसे ज्यादा 77,429 लोगों ने टीकाकवर लिया, जबकि 64,302 डोज के साथ गाजियाबाद दूसरे नम्बर पर रहा। इससे पहले, 27 अगस्त को एक दिन यानी सर्वाधिक 30 लाख 680 टीके लगाकर यूपी ने रिकॉर्ड बनाया था। यह देश में अब तक एक दिन में लगाई गई कोरोना की वैक्सीन की सबसे बड़ी संख्या है। यही नहीं, यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक जांच करने वाला प्रदेश है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में एग्रेसिव ट्रेस, टेस्ट और ट्रीटमेंट की रणनीति व तेज टीकाकरण से कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में हैं। प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान के तहत सबका साथ, सबका विकास, सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन के मूल मंत्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.