News Nation Logo
Banner

फोन खरीदने से पहले जानिए बैटरी पर लिखे MAH का खेल, जानें कितने MAH की बैटरी देती है बढ़िया बैकअप

एमएएच का मतलब मिली एंपीयर आवर होता हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 21 Apr 2019, 03:35:47 PM
जानें एमएएच का खेल

जानें एमएएच का खेल

नई दिल्ली:

Understand MAH: अक्सर हम लोग इसी में कन्फ्यूज हो जाते हैं कि मोबाइल फोन की बैटरी का बैकअप कितना होगा? बैटरी पर लिखे MAH का क्या मतलब होता है? तो आज हम आपको बैटरी के एमएएच (MAH) की मतलब बतायेंगे, जिससे पता चलेगा कि कितने एमएएच की बैटरी का फोन लेने की आपको आवश्यकता है और कितने एमएएच की बैटरी कितने दिन चलती हैं.

यह भी पढ़ें: Admission Alert: Anna University में शुरू हुआ एडमिशन प्रॉसेस, ऐसे करें अप्लाई

स्मार्टफोन में अच्छी बैटरी सब लोग चाहते हैं जो कि ज्यादा समय तक बैकअप दे सके. अगर ऐसा नही होता है तो बैटरी को बार बार चार्ज करने की समस्या होती हैं. आजकल ज्यादा एमएएच बैटरी वाले स्मार्टफोन को चुन रहे हैं.


ज्यादा एमएएच की बैटरी ज्यादा देर तक चलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैटरी पर लिखे एमएएच का क्या मतलब होता है? इसके बारे में आज हम आपको बतायेंगे. एमएएच का मतलब मिली एंपीयर आवर होता हैं. आपको जानकारी के लिए बता दे कि एंपीयर करंट की इकाई है और ऑवर समय की. मोबाइल फोन काम करने के लिए बैटरी से कुछ करंट लेता है.

यह भी पढ़ें: स्कूलों में शुरू हुआ नया सेशन, NCERT के पास किताबें नहीं, आखिर क्या पढ़ेंगे बच्चे


मोबाइल को जितना ज्यादा काम में लेगे. बैटरी उतनी ही ज्यादा करंट लेगी. मानिए कि आपके फोन की बैटरी 3000 एमएएच की है. अगर आपका मोबाइल बैटरी से 3000 मिली एंपायर लेता है तो बैटरी 1 घंटे तक चलेगी. इसके अलावा अगर मोबाइल बैटरी से 150 मिली एंपायर ले रही है तो बैटरी 20 घण्टे चलेगी.

यह भी पढ़ें: CBSE Board Results 2019: CBSE के स्टूडेंट्स अफवाहों पर न दें ध्यान, इस डेट को डिक्लेयर होंगे 10th-12th के रिजल्ट


इसके अलावा अगर आपकी बैटरी 5000 एमएएच की है और आपका मोबाइल फोन प्रति घण्टे 500 मिली एंपायर करंट ले रहा है तो आपकी बैटरी 10 घण्टे चलेगी. इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका फोन बैटरी से कितना करंट खींचता है तो आप इसे Ampere नाम की एप्लिकेशन के द्वारा देख सकते हो. आपको पता होना चाहिए फोन की जान बैटरी ही होती हैं.

First Published : 21 Apr 2019, 02:55:50 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो