logo-image

Study On Worms: कीड़े इंसानों की तरह लेते हैं जटिल फैसले, रिसर्च ने किया खुलासा

जानवर भी इंसानों की तरह उलझे हुए फैसले (Study on Worm) लेते हैं. अमेरिका में हुई एक नई रिसर्च में पता चला है कि 302 न्यूरॉन्स वाले केंचुएं (research on worms) जैसे कीड़े जटिल फैसले लेने में कैसे नेविगेट करते हैं.

Updated on: 15 Mar 2022, 02:33 PM

नई दिल्ली:

जानवर भी इंसानों की तरह उलझे हुए फैसले (Study on Worm) लेते हैं. लेकिन, क्या कभी आपने ये सोचा है कि उनके फैसले लेने का तरीका क्या है? अमेरिका में हुई एक नई रिसर्च में पता चला है कि 302 न्यूरॉन्स वाले केंचुएं (Worms) जैसे कीड़े जटिल फैसले लेने में कैसे नेविगेट करते हैं. एक पब्लिश हुई स्टडी में रिसर्चर्स ने बताया कि कीड़ों में मोटिवेशन और कॉग्निटिव (cognitive) क्वालिटीज की कैपेसिटी का असेस्मेंट किया गया. ये रिसर्च मुख्य रूप से दो नेमाटोड स्पीसीज कैनोर्हाडाइटिस एलिगेंस और प्रिस्टियनचस पैसिफिकस पर फोकस (Study on Worm) थी. 

यह भी पढ़े : Google Cloud की कुछ सेवाएं होने जा रही है महंगी, जानिए क्या

कीड़े के दिमाग के बारे में चला पता 
रिसर्च के सीनियर लेखक ने बताया कि 'हमारी स्टडी से पता चलता है कि फैसले लेने की जटिल चीजों की स्टडी के लिए आसान सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस तरह से हम व्यवहार के बारे में बहुत कुछ पता कर रहे हैं. हम ये पता कर सकते हैं कि ऑब्जेक्ट का दिमाग कैसे काम करता (worms take decisions) है. 

यह भी पढ़े : भारतीय सेना का अनूठा कारनामा, जवानों के लिए बनाया पहला 3डी प्रिंटेड घर

कीड़े इंसानों की तरह लेते हैं फैसले 
सिंपल सिस्टम की भी अलग-अलग स्ट्रैटजी होती हैं, और वे उन स्ट्रैटजी के बीच फैसले कर (How Worms Make Decisions) सकते हैं. जो ये तय करते हैं कि किसी दी गई कंडीशन में कौन-सा उनके लिए अच्छा काम करता है. इससे ये भी पता लगता है कि जानवर इंसानों की तरह जटिल फैसले कैसे लेते हैं.' 

यह भी पढ़े : Australia की आग ने लगाई वायुमंडल को नजर, Ozone Layer के चलते पृथ्वी पर मंडरा रहा झुलसा देने वाली गर्मी का खतरा

कीड़े कैसे फैसले लेते हैं 
रिसर्च में ये भी बताया गया कि शिकारी कीड़ा प्रिस्टिनचस पैसिफिकस काटने पर डिपेंड करता है. फिर चाहे वो शिकार कर रहे हो या अपने खाने की सेफ्टी कर रहे हो. ऐसे में रिसर्च टीम की चुनौती कीड़े के काटने पर उसके फैसलों को निर्धारित करना था. टीम ने अपनी रिसर्च में ये भी पाया कि पी पैसिफिकस अपने शिकार और कॉम्पीटीटर को काटने के लिए दो फोर्जिंग स्टैटजी के बीच चूज करते हैं. पहली स्ट्रैटजी में वो शिकार को मारने के लिए काटता है.

यह भी पढ़े : Mysterious Reptile of New Zealand: 19 करोड़ सालों से जिंदा है ये गिरगिट, तीन आंखों वाले इस जानवर से हर कोई खाता है खौफ

जबकि दूसरी स्ट्रैटजी में वो अपने खाने की सेफ्टी करने के लिए एलिगेंस को दूर भगाने की कोशिश करता है. इसके साथ ही रिसर्च (Worm Decision Power) में आगे ये भी पता चला कि साइंटिस्ट ने हमेशा माना है कि कीड़े सिंपल थे. लेकिन जब पी पैसिफिकस काटता है तो हम सोचते थे कि वो ऐसा शिकार करने के लिए करता है. लेकिन रिसर्च में खुलासा हुआ कि वो जटिल फैसले लेता है.