logo-image

कर्नाटक, दशहरा के बाद प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने की बना रहा योजना

कर्नाटक, दशहरा के बाद प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने की बना रहा योजना

Updated on: 08 Oct 2021, 08:05 PM

उडुपी (कर्नाटक):

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में प्राथमिक स्कूल दशहरा उत्सव के बाद शुरू किए जाएंगे, क्योंकि कोविड -19 मामलों में भारी कमी आ रही है।

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी प्राथमिक विद्यालय खोलने के इच्छुक हैं। इस संबंध में विशेषज्ञ समिति के साथ जल्द ही एक बैठक की जाएगी और उम्मीद है कि हम दशहरा उत्सव के अगले दिन से कक्षाएं शुरू कर पाएंगे।

उन्होंने कहा, भगवान की कृपा से राज्य में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। पॉजिटिविटी दर बहुत कम है और विशेषज्ञ सुझाव दे रहे हैं कि कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं।

नागेश ने कहा कि राज्य के कई जिले कोविड -19 का एक भी मामला दर्ज नहीं कर रहे हैं।

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी तक बच्चों के लिए स्कूलों में कक्षाओं में उपस्थित होना अनिवार्य नहीं किया है। उन्होंने कहा, उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं का विकल्प दिया जाएगा। हम अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए बाध्य नहीं करेंगे।

मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों के कर्मचारियों को दशहरा उत्सव के अगले ही दिन से मीड-डे मील कार्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

कर्नाटक सरकार ने सिनेमाघरों को 100 प्रतिशत दर्शकों के बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी है और पबों को भी काम करने की अनुमति दी है। राज्य में कम कोविड पॉजिटिविटी दर के बाद रात के कर्फ्यू की अवधि कम कर दी गई है।

गणेश उत्सव के बाद भी, राज्य में कोविड के मामलों की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि नवरात्रि त्योहारी सीजन के दौरान अधिकारियों को सतर्क रहना चाहिए और दिवाली तक कोविड दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना चाहिए। राज्य सरकार ने पड़ोसी राज्य केरल और महाराष्ट्र से सटी सीमा चौकियों पर सख्त पाबंदियां जारी रखी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.