logo-image

इंटरनेट पर एक क्लिक से कटे 57 हजार से ज्यादा रुपये... आप भी हो जाइये सावधान!

PhonePe पर किसी प्रॉब्लम के चलते पेमेंट नहीं हो पा रहा था. ऐसे में उसने इंटरनेट का सहारा लिया, मगर वहां से भी उसे कुछ ज्यादा मालूम नहीं चला...

Updated on: 17 Aug 2023, 11:05 AM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में एक युवक के साथ एक-एक कर, कुल दो बार में 57,801 रुपये की ठगी हो गई. विक्टिम पेशे से एक बिजनेसमैन था, जिसने PhonePe ऑपरेट करने का प्रोसेस इंटरनेट पर सर्च किया था. इसके तुरंत बाद उसके पास एक कॉल आया, जिसने विक्टिम की मदद करने के बहाने हजारों की ठगी की वारदात को अंजाम दिया. ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने के बाद उसने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पर जाकर कंप्लेंट दर्ज कराई. फिलहाल मामले में पुलिस जांच कर रही है. 

दरअसल कर्नाटक के एक बिजनेसमैन ने इंटरनेट पर PhonePe ऑपरेट करने का प्रोसेस सर्च किया. इस ऐप पर उसके Axis Bank और Bank of Baroda credit cards लिंक थे, मगर किसी प्रॉब्लम के चलते पेमेंट नहीं हो पा रहा था. ऐसे में उसने इंटरनेट का सहारा लिया, मगर वहां से भी उसे कुछ ज्यादा मालूम नहीं चला. लेकिन कुछ देर बाद उसके नंबर पर एक अनजान नंबर से फोन आया, फोन पर कोई शख्स उसे PhonePe ऑपरेट करने में मदद करने की बात कहने लगा. बिजनेसमैन ने यकीन कर, उसकी मदद के लिए हामी भर दी. अब उस अनजान नंबर से आए फोन कॉल ने बिजनेसमैन से सारी समस्या समझी.

इसके बाद उसने बिजनेसमैन को मोबाइल में Rust Desk स्क्रीन शेयरिंग ऐप इंस्टॉल करने को कहा, ताकि वो स्क्रीन देख पाए, फिर बिजनेसमैन को अपना फोनपे ऐप चालू करके दिखाने को कहा, इसी बीच उस शख्स ने बिजनेसमैन के PhonePe ऐप में दोनों क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स चोरी कर ली. इसके बाद बहाने से फोन काट दिया. 

अभी बिजनेसमैन कुछ समझ पाता, इससे पहले ही उसके Bank of Baroda credit card से 29,998 रुपये कट गए, फिर कुछ ही देर में Axis Bank credit card से 27,803 रुपये निकल गए. महज कुछ ही मिनटों में बिजनेसमैन के साथ 57801 रुपये की ठगी हुई. ठगी की जानकारी मिलने पर बिजनेसमैन ने फौरन नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पर जाकर मामले को लेकर कंप्लेंट दर्ज कराई, जिसके बाद पुलिस ने FIR दर्ज कर ली.