News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) बनाएंगे खुद का स्पेस स्टेशन, जानिए सबकुछ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) ने इसको लेकर ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लू ओरिजिन कंपनी का कहना है कि जल्दी ही इस स्टेशन को कंपनी के वैज्ञानिक बना लेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Oct 2021, 03:40:05 PM
जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • वर्ष 2025 के बाद बोइंग के विमान में बैठकर स्पेस स्टेशन का सफर कर सकेंगे
  • ऑर्बिटल रीफ को पर्यटन और व्यवसाय के तौर पर उपयोग किया जाएगा

नई दिल्ली:

दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अपना खुद का स्पेस स्टेशन बनाने की योजना बना रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एक तरह का कमर्शियल स्पेस स्टेशन होगा जहां पर लोग कुछ दिन छुट्टी गुजार सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेफ बेजोस के इस स्पेस स्टेशन का नाम ऑर्बिटल रीफ (Orbital Reef) है.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) ने इसको लेकर ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लू ओरिजिन कंपनी का कहना है कि जल्दी ही इस स्टेशन को कंपनी के वैज्ञानिक बना लेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2025 के बाद बोइंग के विमान में बैठकर स्पेस स्टेशन का सफर कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेफ बेजोस के इस प्रोजेक्ट में ब्लू ओरिजिन के साथ बोइंग (Boeing), जेनेसिस इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस (Genesis Engineering Solutions), सिएरा स्पेस (Sierra Space), एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी (Arizona State University) और रेडवायर स्पेस (Redwire Space) शामिल हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑर्बिटल रीफ को पर्यटन और व्यवसाय के तौर पर उपयोग किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि इस स्पेस स्टेशन से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विकसित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लू ओरिजिन ने जुलाई में अंतरिक्ष पर्यटन के क्षेत्र में कदम रखा था. बता दें कि जुलाई में जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) अंतरिक्ष की सैर कर वापस लौटे थे. Blue Origin का New Shepard स्पेसक्राफ्ट स्पेस लिमिट समझी जाने वाली Karman Line को क्रॉस कर पृथ्वी पर लौट आया. आपको बता दें कि बेजोस (World's Richest Man) की टीम में तीन अन्य लोग भी थे. जिनमें से एक दुनिया का सबसे उम्रदराज एस्ट्रोनॉट और दूसरा सबसे यंग एस्ट्रोनॉट बन गया है.

First Published : 26 Oct 2021, 03:39:52 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.