logo-image

Next Gen Fighter Jets: जापान - यूके- इटली बना रहे आसमान के अजेय योद्धा

Global Combat Air Programme: भविष्य के लिए जंग की दिशा और दशा तय करने की कोशिश कर रहे हैं जापान, यूके और इटली. इसके लिए वो ऐसा फाइटर जेट बनाने के प्रोजेक्ट में जुट चुके हैं, जो अब तक का सबसे महंगा प्रोजेक्ट है. साथ ही सबसे खतरनाक...

Updated on: 09 Dec 2022, 10:38 AM

highlights

  • जापान-यूके-इटली करेंगे बड़ा कारनामा
  • अब तक का सबसे एडवांस फाइटर जेट बनाएंगे
  • बाद में अमेरिका को भी कर सकते हैं शामिल

नई दिल्ली:

Global Combat Air Programme: भविष्य के लिए जंग की दिशा और दशा तय करने की कोशिश कर रहे हैं जापान, यूके और इटली. इसके लिए वो ऐसा फाइटर जेट बनाने के प्रोजेक्ट में जुट चुके हैं, जो अब तक का सबसे महंगा प्रोजेक्ट है. साथ ही सबसे खतरनाक प्रोजेक्ट होने की भी उम्मीद है. क्योंकि ये तीन देश ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, जो अभी किसी और देश के पास नहीं है. इन तीनों देशों ने ग्लोबल कॉम्बैट एयर प्रोग्राम (Global Combat Air Programme) के लिए हाथ मिलाया है, जो दुनिया का सबसे एडवांस फाइटर जेट होगा. ये फाइटर जेट पलक झपकते ही दुनिया के किसी भी ठिकाने को तबाह कर देगा. 

बाद में अमेरिका को भी कर सकते हैं शामिल

जापान, यूके और इटली की तरफ से जो घोषणा की गई है, उसके मुताबिक, ये फाइटर जेट एकदम एडवांस होगा. ऐसी टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगा, जो पूरी तरह से अभेद्य होगा. साल 2035 तक ये प्रोजेक्ट पूरा कर लिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर तीनों देश पहले से ही काम कर रहे थे, इसकी घोषणा अब हुई है. खास बात ये है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय से इस प्रोजेक्ट से जुड़ी तस्वीरें शेयर की गई हैं, जिसमें टोक्यो, रोम और लंदन के आसमान की रक्षा ये नए शिकारी करते दिख रहे हैं. जिससे बाद में अमेरिका को भी जोड़ा जा सकता है.

आत्मरक्षा है उद्देश्य, लेकिन...

यूं तो तीनों ही देश इस बात का दावा कर रहे हैं कि ये प्रोग्राम उन्होंने आत्मरक्षा में शुरू किया है. लेकिन हकीकत ये है कि ये सभी देश अपनी सरहदों से बाहर भी निकलते रहे हैं. भले ही वो संयुक्त अभियान क्यों न रहे हों. ब्रिटेन का अतीत और वर्तमान दोनों ही युद्धों से भरा रहा है. फॉकलैंड वॉर से लेकर इराक, अफगानिस्तान, सीरिया से लेकर दुनिया के तमाम हिस्सों में ब्रिटेन अभियान चलाता रहा है. भले ही वो अमेरिका की अगुवाई में क्यों न रहा हो. वहीं, जापान अपने दो आक्रामक पड़ोसियों से घिरा हुआ है. तो इटली भी तमाम चुनौतियों से जूझ रहा है. ऐसे में अगर इन देशों का मकसद पूरा हुआ, तो ये किसी भी जंग में अजेय बन सकते हैं. क्योंकि इसमें से देश एक ब्रिटेन पूरी तरह से परमाणु शक्ति संपन्न देश भी है.