logo-image

शोध में बिल्लियों पर आया चौंकाने वाला सच, एक-दूसरे के नामों पर करती हैं रिएक्ट  

Japanese Research on Cats: जिस तरह से हम इंसानों के अंदर नाम के साथ ही पहचान होती है. उसी तरह से बिल्लियां भी अपने नाम को बाखूबी जानती है, बल्कि दूसरे के नामो को भी पहचान लेती हैं.

Updated on: 26 May 2022, 06:24 PM

highlights

  • बिल्लियां अपने नाम के साथ दूसरे के नामों को भी अच्छी तरह से जान लेती हैं
  • यही नहीं बिल्लियां घर के लोगों के नाम भी याद रख सकती हैं

नई दिल्ली:

Japanese Research on Cats: जिस तरह से हम इंसानों के अंदर नाम के साथ ही पहचान की क्षमता होती है. उसी तरह से बिल्लियां भी अपने नाम को बाखूबी जानती है, बल्कि दूसरे के नामो को भी पहचान लेती हैं. एक शोध के जरिए इस बात का खुलासा हुआ है. दरअसल शोध में यह खुलासा हुआ है कि बिल्लियां अपने नाम के साथ दूसरे के नामों को भी अच्छी तरह से जान लेती हैं. अगर घर में दो बिल्ली हैं तो जिस बिल्ली को आप पुकारने की कोशिश कर रहे हैं, उसके बगल में बिल्ली भी आपको जज कर रही होगी.

घर के सदस्यों के नाम भी याद रहते हैं

जापान (Japan) में किए गए एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि  बिल्ली न केवल अपने को नाम याद रख सकती है, बल्कि अन्य बिल्लियों  के नाम भी याद रख सकती हैं. जिनसे वे परिचित हैं. यही नहीं बिल्लियां घर के लोगों के नाम भी याद रख सकती हैं.

डॉग्स के बारे में थी ये जानकारी

नाम याद रखना एक ऐसा गुण है, जिसे हम आमतौर पर कुत्तों के अंदर देखते हैं. हालांकि, यह सोचना भी निश्चित रूप से डरावना लगता है कि आपके घर के पालतू जानवर अगर आपकी घरेलू बातचीत सुन रहे हैं.  ऐसे में पशु विज्ञान (Animal Science) शोधकर्ता साहो ताकागी ने अन्य शोधकर्ताओं के साथ प्रयोग किया.

बिल्लियों को दिखाई गई फोटो

शोध के लिए बिल्लियों को तस्वीरें दिखाई गईं. इस दौरान बिल्ली का नाम लेते हुए मालिक की आवाज की रिकॉर्डिंग चलाई गई. आवाज में या तो उस बिल्ली का नाम लिया गया या घर की किसी दूसरी बिल्ली का.

बिल्लियों का रिएक्शन

इसमें देखा गया कि बिल्ली ने दोनों मामलों में अलग-अलग प्रतिक्रिया दी. यह भी देखा गया कि जब किसी दूसरी बिल्ली का नाम लिया गया तो बिल्ली ने उसकी तस्वीर को देर तक घूरा. ऐसा लगा कि मानो वह बिल्ली अपना नाम नहीं लिए जाने को लेकर हैरान हो गई हो.