logo-image

जापान दिसंबर से देगा कोविड बूस्टर शॉट्स

जापान दिसंबर से देगा कोविड बूस्टर शॉट्स

Updated on: 29 Oct 2021, 12:15 PM

टोक्यो:

स्थानीय मीडिया ने बताया कि जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिसंबर में चिकित्सा कर्मियों के साथ कोविड-19 बूस्टर शॉट्स की पेशकश शुरू करने की योजना बनाई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बूस्टर शॉट्स देने के विवरण पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को एक विशेषज्ञ पैनल की बैठक की और नवंबर में आधिकारिक निर्णय लेने की योजना बनाई।

एक अमेरिकी अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि फाइजर वैक्सीन की प्रभावकारिता दूसरा शॉट लेने के पांच महीने बाद अलग-अलग आयु समूहों में अलग-अलग तरीके से प्रभावित है।

16 से 44 आयु वर्ग में प्रभावकारिता 89 प्रतिशत से घटकर 39 प्रतिशत, 45 से 64 समूह में 87 प्रतिशत से 50 प्रतिशत और 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों में 80 प्रतिशत से घटकर 43 प्रतिशत हो गई।

पैनल ने मंत्रालय से वृद्ध लोगों और अन्य लोगों के लिए बूस्टर शॉट्स को बढ़ावा देने का आग्रह किया, जिनमें गंभीर मामलों के होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि समय के साथ उनके लिए टीके की प्रभावशीलता कम होने की उम्मीद है।

अमेरिका बुजुर्ग लोगों और 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए तीसरा शॉट प्रदान कर रहा है, और इजराइल 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर टीका प्रदान कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.