logo-image

जापान: कोविड वैक्स शीशियों में विदेशी मेटेरियल शॉट्स को रोक देता है

जापान: कोविड वैक्स शीशियों में विदेशी मेटेरियल शॉट्स को रोक देता है

Updated on: 01 Sep 2021, 09:50 PM

टोक्यो:

जापान में मॉडर्ना कोविड वैक्सीन की शीशियों में काले और गुलाबी कणों की खोज जारी है, इसने कई क्षेत्रों में टीकाकरण कार्यक्रमों को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

पिछले हफ्ते, जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो वैक्सीन खुराक प्राप्त करने के बाद दो पुरुषों की मौत की सूचना दी।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने एक फार्मासिस्ट से कानागावा प्रान्त में वैक्सीन की एक शीशी में कई काले कण देखे।

वैक्सीन के उपयोग से पहले विदेशी पदार्थों की जांच के दौरान फार्मासिस्ट को काले कण मिले।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक, संभावित रूप से दूषित टीके से होने वाले किसी भी स्वास्थ्य खतरे का कोई सबूत नहीं है।

जापान टाइम्स ने बताया, ओकिनावा प्रीफेक्च र ने पिछले सप्ताह शनिवार और रविवार को नाहा में एक सामूहिक टीकाकरण केंद्र में मॉडर्ना वैक्सीन का प्रशासन रोक दिया था, जब लोड सीरिंज और एक शीशी के अंदर ब्लैक डॉट जैसे पार्टिकुलेट मैटर की पुष्टि हुई थी। हालांकि, शीशियों की सामान्य पूर्व-उपयोग परीक्षा ने अंदर किसी भी विदेशी मेटेरियल की पुष्टि नहीं की।

लॉट नंबर 3005293 से संबंधित कुल पांच विदेशी पदार्थों की पहचान की गई है, जिसमें एक गुलाबी पदार्थ भी शामिल है, जिसे पिछले शनिवार को ओकिनावा में एक भरी हुई सिरिंज के अंदर पाया गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 26 अगस्त को जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि पांच प्रान्तों में आठ टीकाकरण स्थलों पर 39 अप्रयुक्त शीशियों में विदेशी पदार्थ पाए गए हैं।

उसी दिन, एक स्पेनिश कारखाने की एक ही उत्पादन लाइन से आने वाली लगभग 0.163 करोड़ खुराक को एहतियात के तौर पर उपयोग के लिए निलंबित कर दिया गया था।

टीकाकरण प्रयास के प्रभारी मंत्री तारो कोनो ने कहा, हालांकि, संभावित रूप से दूषित खेपों से 5,00,000 से अधिक शॉट पहले ही प्रशासित किए जा चुके हैं।

16 अगस्त से विदेशी पदार्थों की पुष्टि की गई थी, जापानी दवा निर्माता टेकेडा फार्मास्युटिकल, जो जापान में मॉडर्ना वैक्सीन की बिक्री और वितरण के प्रभारी हैं, ने देश के स्वास्थ्य मंत्रालय को समस्या की रिपोर्ट करने के लिए 25 अगस्त तक इंतजार किया।

पिछले हफ्ते, लगभग 5,60,000 शीशियों के एक खेप की कुछ खुराक में विदेशी मेटेरियल पाए जाने के बाद, टेकेडा ने मॉडर्ना वैक्सीन के तीन खेपों को रोक दिया।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पैनिश दवा फर्म रोवी, जो वैक्सीन की बोतल देती है। उन्होंने एक बयान में कहा कि स्पेन में एक विनिर्माण लाइन इस मुद्दे का कारण हो सकती है।

पिछले शनिवार को जारी एक संयुक्त बयान में, मॉडर्ना और टाकेडा ने कहा कि वे दो मौतों की जांच के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ काम कर रहे थे।

हालांकि, दोनों कंपनियों ने कहा कि उन्हें इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि ये मौतें मॉडर्ना वैक्सीन के कारण हुईं।

जापान का टीकाकरण रोल-आउट अपेक्षाकृत धीमा रहा है, केवल 40 प्रतिशत से अधिक जापानी लोगों ने पूरी तरह से टीकाकरण किया है और लगभग 50 प्रतिशत को एक ही खुराक मिली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.