News Nation Logo

इवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन वयस्क कोविड रोगियों के लिए नैदानिक प्रबंधन का हिस्सा नहीं

इवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन वयस्क कोविड रोगियों के लिए नैदानिक प्रबंधन का हिस्सा नहीं

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Sep 2021, 07:55:01 PM
Ivermectin, HCQ

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दो दवाओं इवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) को वयस्क कोविड 19 रोगियों के प्रबंधन के लिए संशोधित नैदानिक मार्गदर्शन से हटा दिया गया है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) कोविड-19 राष्ट्रीय कार्य बल ने अपने संशोधित दिशानिर्देशों में इन दोनों दवाओं के उपयोग को छोड़ने की सिफारिश की है।

19 मई, 2021 को एम्स और आईसीएमआर द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किए गए नैदानिक मार्गदर्शन संस्करण- कोरोना वायरस के लिए राष्ट्रीय टास्क फोर्स और संयुक्त निगरानी समूह की समीक्षा 20 अगस्त को इवरमेक्टिन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उभरते सबूतों के संदर्भ में की गई थी। समीक्षा के बाद, दवाओं को मार्गदर्शन दस्तावेज से हटा दिया गया।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को छोड़ने के पीछे के कारणों में कोई मृत्यु दर लाभ भी शामिल नहीं है, एजि़थ्रोमाइसिन के साथ सह-प्रशासित होने पर दवा के प्रभाव (एडीई) का खतरा बढ़ जाता है।

कोविड के लिए संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है, एचसीक्यू को दिशानिर्देश से हटाने के लिए विचार किया जा सकता है, केवल नैदानिक परीक्षण सेटिंग में सावधानी के साथ उपयोग करने की सिफारिश के साथ (चूंकि गंभीर मामलों और कम खुराक में संभावित लाभ के बारे में कुछ वास्तविक अनिश्चितता है) कई अध्ययनों में मृत्यु दर में वृद्धि हुई है। विशेष रूप से एजि़थ्रोमाइसिन के साथ बढ़े हुए एडीई (6/13) के साक्ष्य को ध्यान में रखते हुए और केवल एक अध्ययन ने एडीई (1/13) प्रबंध में कोई वृद्धि नहीं दिखाई।

इवरमेक्टिन के मामले में इसने कहा, इवरमेक्टिन को दिशानिर्देश से हटाने के लिए माना जा सकता है, केवल नैदानिक परीक्षण सेटिंग में उपयोग करने की सिफारिश के साथ, जब तक कि अधिक निर्णायक बड़े पैमाने पर या²च्छिक नियंत्रित परीक्षणों द्वारा वारंट नहीं किया जाता है। इस कारण से कि कई अध्ययन मृत्यु दर दिखाते हैं, और मृत्यु दर में वृद्धि के लिए कोई सबूत नहीं। कई अध्ययनों में पूर्वाग्रह का उच्च जोखिम (विशेषकर लाभ दिखाने वालों के साथ), मृत्यु दर लाभ के लिए निश्चितता का स्तर कम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Sep 2021, 07:55:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो