News Nation Logo

इटली में 60 से अधिक उम्र के लोगों को कोविड बूस्टर शॉट देना शुरू

इटली में 60 से अधिक उम्र के लोगों को कोविड बूस्टर शॉट देना शुरू

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Oct 2021, 01:20:01 PM
Italy tart

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रोम: इटली ने 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड -19 बूस्टर शॉट्स देना शुरू कर दिया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रक्रिया को अधिकृत किए जाने के ठीक 24 घंटे बाद टीकाकरण शुरु किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा इस महीने की शुरूआत में इसे आधिकारिक मंजूरी दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि बूस्टर शॉट 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को उनकी दूसरी खुराक के छह महीने बाद दिया जा सकेगा।

मंत्रालय ने शनिवार को कहा, ईएमए के नवीनतम विचार-विमर्श के आलोक में, हम कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले सभी उम्र के लोगों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए, दूसरी खुराक के छह महीने बाद तीसरी टीका खुराक के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

सितंबर में, इटली ने फाइजर/बायोएनटेकऔर मॉडर्न टीके की तीसरी खुराक देना शुरू कर दिया था। इसमें प्रतिरक्षा से समझौता करने वाले लोगों जैसे कि प्रत्यारोपण रोगियों, 80 से अधिक उम्र के बुजुर्गों और देखभाल घरों में रहने वाले लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों को शमिल किया गया है।

तीसरी खुराक को एक विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा, क्योंकि कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण की जोरदार सिफारिश की गई है, लेकिन इटली में अनिवार्य नहीं है।

इस बीच, महामारी की स्थिति नियंत्रण में दिखाई दी, और देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (आईएसएस) द्वारा 3 अक्टूबर को अद्यतन नवीनतम साप्ताहिक निगरानी के अनुसार, कोरोनावायरस के मामलों संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है।

देश् में प्रति 100,000 निवासियों पर 34 मामले सामने आ रहे है।

आईएसएस में संक्रामक रोग विभाग के निदेशक जियोवानी रेजा के अनुसार, अस्पताल में एडमिट लोगों में भी उत्साहजनक कमी आई है।

रेजा ने एक वीडियो बयान में बताया, हम सामान्य कोविड -19 वाडरें और गहन देखभाल इकाइयों में क्रमश: 4.9 प्रतिशत और 4.2 प्रतिशत बिस्तर अधिभोग दर्ज करते हैं, जो कि महत्वपूर्ण सीमा से काफी नीचे है।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक इटली में टीकाकरण अभियान लक्षित आबादी के 79.9 प्रतिशत (12 से अधिक) तक पहुंच गया है, जिसमें 43 मिलियन से अधिक लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटिड हो चुके हैं।

आज तक, इटली ने कुल 4,698,038 कोविड -19 मामले दर्ज किए हैं, जिसमें 131,274 मौतें और 4.4 मिलियन से अधिक की रिकवरी हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Oct 2021, 01:20:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो