logo-image

इसरो को मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए टेस्ट क्रू मॉड्यूल मिला

इसरो को मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए टेस्ट क्रू मॉड्यूल मिला

Updated on: 24 Feb 2023, 10:45 PM

चेन्नई:

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को अपने मानव अंतरिक्ष मिशन- गगनयान की पहली परीक्षण उड़ान के लिए पहला सिम्युलेटेड क्रू मॉड्यूल (एससीएम) स्ट्रक्च र एसेंबली प्राप्त किया।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने एक ट्वीट में कहा: आज, इसरो को गगनयान परियोजना के लिए सिम्युलेटेड क्रू मॉड्यूल (एससीएम) स्ट्रक्च र असेंबली प्राप्त हुई। यह पहला स्वदेशी एससीएम वीएसएससी (विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर) द्वारा विकसित किया गया है और मंजीरा मशीन बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद द्वारा तैयार किया गया है।

इसरो के मुताबिक, यह एससीएम अनप्रेशराइज्ड क्रू मॉड्यूल है। यह आकार, बाहरी मोल्ड लाइन और पैराशूट सिस्टम और वास्तविक चालक दल मिशन कॉन्फिगरेशन के पायरोस जैसी प्रमुख प्रणालियों के इंटरफेस का अनुकरण करता है। क्रू एस्केप सिस्टम और अन्य सबसिस्टम को मान्य करने के लिए परीक्षण रॉकेट मिशन में एससीएम का उपयोग किया जाएगा।

इसरो ने कहा, वास्तविक क्रू मॉड्यूल दबावयुक्त कैप्सूल है जो गगनयान मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को समायोजित करता है। अंतरिक्ष एजेंसी इस साल के अंत में एक परीक्षण रॉकेट उड़ाने की योजना बना रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.