logo-image

चंद्रयान-2 का सफर जारी, इसरो ने Chandrayaan-2 की चौथी बार कक्षा बदली

चंद्रयान-2 कक्षा में सफलतापूर्वक चौथी बार बदलाव किया है. 6 अगस्त को अंतिम बार पृथ्वी के चारों तरफ चंद्रयान-2 के ऑर्बिट को बदला जाएगा.

Updated on: 02 Aug 2019, 04:43 PM

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा छोड़ा गया चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) आगे बढ़ रहा है. भारतीय वैज्ञानिक अपने दूसरे मून मिशन को लगातार पृथ्वी की कक्षा से आगे बढ़ा रहे हैं. चंद्रयान-2 कक्षा में सफलतापूर्वक चौथी बार बदलाव किया है. 6 अगस्त को अंतिम बार पृथ्वी के चारों तरफ चंद्रयान-2 के ऑर्बिट को बदला जाएगा.

इसरो (ISRO) ने बताया कि आज यानी शुक्रवार को 2 अगस्त को दोपहर 2 बजे से 3 बजे के बीच चंद्रयान-2 की कक्षा में सफलतापूर्वक चौथी बार बदलाव किया. अब इसकी पेरिजी 277 किमी और एपोजी 89,472 किमी कर दी गई है.

इससे पहले 29 जुलाई को चंद्रयान-2 धरती के तीसरे कक्ष में दोपहर 3 बजकर 12 मिनट पर सफलतापूर्वक पहुंचा दिया गया था. कक्षा में परिवर्तन के लिए चंद्रयान में मौजूद प्रोपेलिंग सिस्टम का 989 सेकेंड तक इस्तेमाल किया गया.

इसे भी पढ़ें:आजम खान का फूटा गुस्सा, कहा-बेटे के पासपोर्ट में एक गलती से हम लादेन या दाऊद नहीं बन जाते

बता दें कि 22 जुलाई को इसरो ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भेजने के लिए चंद्रयान-2 को लॉन्च किया था. चंद्रयान-2 की यात्रा 48 दिन की है. 48वें दिन चंद्रयान-2 चंद्रमा पर उतरेगा.