logo-image

इसरो: अंतरिक्ष मिशन की उल्टी गिनती शुरू, काटरेसैट उपग्रह होगा लॉन्च

भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी) के साथ पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट और 30 उपग्रहों के शुक्रवार को होने वाले लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू हो गई।

Updated on: 22 Jun 2017, 03:07 PM

नई दिल्ली:

भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी) के साथ पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट और 30 उपग्रहों के शुक्रवार को होने वाले लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू हो गई।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से सुबह 5.29 बजे उपग्रहों के प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू हो गई है। पीएसएलवी अपने साथ 29 विदेशी और एक भारतीय उपग्रह को अंतरिक्ष में ले जाएगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि इस मिशन के लिए ईंधन भरने की प्रक्रिया प्रगति पर है। मिशन रेडीनेस रिव्यू (एमआरआर) समिति और लॉन्च ऑथराइजेशन बोर्ड (एलएबी) ने बुधवार को यान के लॉन्च की 28 घंटे की उल्टी गिनती को हरी झंडी दी थी।

23 जून को ISRO अंतरिक्ष में भेजेगा 31 उपग्रह

बता दें कि भारत शुक्रवार को 712 किलोग्राम वजनी काटरेसैट-2 सीरीज और 30 अन्य उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा। इसरो के अनुसार, पीएसएलवी रॉकेट के एक्सएल वैरियेंट के शुक्रवार सुबह 9.29 बजे लॉन्च होने की संभावना है।

इसरो ने कहा कि इन 30 उपग्रहों का कुल भार 243 किलोग्राम है और काटरेसैट को मिलाकर सभी 31 उपग्रहों का कुल भार 955 किलोग्राम है। यह रॉकेट उपग्रहों को 505 किलोमीटर दूर ध्रुवीय सूर्य समकालिक कक्षा (एसएसओ) में स्थापित करेगा।

ISRO ने किया संचार उपग्रह जीसैट-19 के साथ GSLV-Mark III का सफल लॉन्च, पीएम और राष्ट्रपति ने दी बधाई

यह यान 14 देशों से 29 नैनो उपग्रह लेकर जा रहा है, जिसमें ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्रिटेन, चिली, चेक गणराज्य, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, लातविया, लिथुआनिया, स्लोवाकिया और अमेरिका के साथ-साथ भारत का एक नैनो उपग्रह भी शामिल है। 

15 किलोग्राम वजनी भारतीय नैनो सैटेलाइट एनआईयूएसएटी तमिलनाडु की नोरल इस्लाम यूनिवर्सिटी का है। यह उपग्रह कृषि फसल की निगरानी और आपदा प्रबंधन सहायता अनुप्रयोगों के लिए मल्टी-स्पेक्ट्रल तस्वीरें प्रदान करेगा।

खेल: आस्ट्रेलिया ओपनः सायना, पीवी सिंधु, श्रीकांत और प्रणीत पहुंचे दूसरे दौर में

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें