logo-image

अब रिमोट से कंट्रोल किए जा सकेंगे कुत्ते, इस देश ने विकसित की ये खास तकनीक

यह सिस्टम चल फिर न पाने वाले लोगों के लिए काफी बेहतर साबित होगा. इसके अलावा रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल होने वाले कुत्तों के लिए भी लाभदायक साबित होगा.

Updated on: 29 Jul 2019, 08:08 AM

highlights

  • इजराइल की एक यूनिवर्सिटी ने इजाद की खास तकनीक.
  • रिमोट से कुत्ते को दिया जाता है कमांड.
  • रेस्क्यू ऑपरेशन और मिलिट्री के लिए होगा कारगर साबित.

नई दिल्ली:

आज साइंस इतनी तरक्की कर गया है कि चांद भी हमारी पहुंच से दूर नहीं है. साइंस के रोबोटिक्स डिपार्टमेंट ने भी काफी तरक्की की है जिससे कि मानव का काम काफी आसान हो गया है. आज कल तो रोबोट्स वेटर तक बन चुके हैं लेकिन आज हम आपको रोबोट वेटर के बारे में नहीं बताने जा रहे. आज हम आपको बताएंगे रोबोट से चलने वाले एक कुत्ते के बारे में.
जी हां. रोबोट से चलने वाल कुत्ता. दरअसल इजराइल देश ने एक ऐसा कुत्ता तैयार किया है जो कि रिमोट कंट्रोल से चलता है. इजराइल की बेन-गुरियर यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है जो कु्त्ते को वाइब्रेशन के जरिए संदेश भेजता है. इस संदेश को समझने वाला कुत्ता भी आम नहीं है बल्कि एक खास कुत्ता है जिसे खास तरह का प्रशिक्षण दिया गया है.
इस कुत्ते का नाम 'ताई' बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों का दावा: न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के नियम 'गलत', अब आइंस्टीन की बारी

बेन-गुरियर यूनिवर्सिटी ने ताई को इस तरह से प्रशिक्षण दिया है कि वह रिमोट से भेजे गए वाइब्रेशन को समझ जाता है और जो करने को कहा जा रहा है वही करता है. ताई के लिए एक खास तरह का जैकेट तैयार किया गया है जिसमें कई प्रकार के सेंसर और वाइब्रेटिंग टूल लगे हुए हैं.जैसे ही यूजर रिमोट की मदद से ताई को कुछ करने को कहता है वैसे ही ताई अपने मिशन पर निकल पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: चंद्रयान-2 से भेजी गईं इन Fake तस्‍वीरों को कहीं आप तो नहीं कर रहे Share

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह सिस्टम चल फिर न पाने वाले लोगों के लिए काफी बेहतर साबित होगा. इसके अलावा रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल होने वाले कुत्तों के लिए भी लाभदायक साबित होगा.