logo-image

अंतरिक्ष पहुंचा ईरान का 'सलमान'! कछुए, चूहे और कीड़े भी साथ.. दहशत में अमेरिका

ईरान ने सलमान रॉकेट लॉन्च किया है, जिसमें जानवरों को बिठाकर 130 km ऊपर अंतरिक्ष में भेजा गया है. इस लॉन्चिंग की सफलता के बाद अमेरिका समेत कई देश परेशान है. दहशत है कि भविष्य में कहीं ईरान न्यूक्लियर बैलिस्टिक मिसाइल न तैयार कर ले...

Updated on: 07 Dec 2023, 05:21 PM

नई दिल्ली:

ईरान की हालिया हरकत से अमेरिका परेशान है... दरअसल कल यानि 6 दिसंबर को ईरान ने एक रॉकेट लॉन्च किया है, जिसमें कछुए, चूहे और कुछ कीड़े जैसे कुछ जानवरों को अंतरिक्ष में भेजा गया है. दावा है कि भविष्य में ईरान इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी में है, लिहाजा इसी मिशन के परीक्षण के मद्देनजर इसे लॉन्च किया गया है. इस बात की जानकारी दी है ईरान के संचार मंत्री इसा जारेपोर ने. उन्होंने बताया कि इस रॉकेट का नाम दरअसल सलमान (Salman Rocket) है, जो धरती के ऊपर 130 किलोमीटर की ऑर्बिट तक गया है. 

अबतक हासिल जानकारी के अनुसार, रॉकेट को बगैर किसी बहारी देश की मदद के, पूरी तरह से ईरान में ही तैयार किया गया है. इस रॉकेट पर एक 500 किलोग्राम का कैप्सूल भी मौजूद है, जिसमें कछुए, चूहे और कुछ कीड़े जैसे जीव भेजे गए हैं. हालांकि इस कैप्सूल में क्या-क्या है इसका सटीक जवाब नहीं मिल सका है. 

इस बात से खौफ में है अमेरिका...

गौरतलब है कि, ईरान की इस रॉकेट लॉन्चिंग खबर के बाद अमेरिका समेत कई पश्चिमी देश खौफ में है. उन्हें डर है कि ईरान कहीं भविष्य में इस रॉकेट की मदद से परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल भी न तैयार कर दे. बता दें कि पहले भी कई दफा ईरान की तरफ से सफलतापूर्वक सैटेलाइ या स्पेसक्राफ्ट लॉन्च करने के दावे किए गए हैं, हालांकि कई बॉार लॉन्चिंग फेल होने की खबरें भी सामने आई हैं. 

बता दें कि ईरान के ऊपर कई अमेरिकी प्रतिबंध लगे हुए हैं, जिनकी शुरूआत 2018 में ईरान के साथ हुई न्यूक्लियर डील ज्वाइंट कॉम्प्रेहेंसिव प्लान ऑफ एक्शन या JCPOA के बाद हुई थी, जिसमें साफ तौर पर स्पष्ट था कि, ईरान परमाणु तकनीकों का हथियार बनाने के लिए नहीं, बल्कि आम लोगों की भलाई के लिए करेगा.

ईरान को कई बार मिल चुकी है चेतावनी

गौरतलब है कि, ईरान द्वारा चलाए जा रहे स्पेस मिशनों को लेकर कई बार अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने उसे चेतावनी भी दी है. बावजूद इसके ईरान कुछ भी सुनने-मानने को तैयार नहीं है. अपने हर स्पेस मिशन को लेकर हर बार एक ही स्पष्टिकरण देता है कि, वो दरअसल सैटेलाइट और रॉकेट लॉन्च उसके नागरिकों और रक्षा क्षेत्र की बेहतरी के लिए कर रहा है. बिल्कुल यही वाक्या साल 2020 में पेश आया था, जब ईरान ने कोरोना काल के उस दौर में मिलिट्री सैटेलाइट लॉन्च किया था, इसपर अमेरिका ने उसकी काफी ज्यादा आलोचना की थी. बावजूद इसके ईरान ने परमाणु हथियार से जुड़े हर आरोप को साफ तौर पर नकार दिया था.