News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

वैश्विक फिनटेक के बड़े नुकसान के बीच पेटीएम के आईपीओ ने शेयर बाजार में पकड़ मजबूत की

वैश्विक फिनटेक के बड़े नुकसान के बीच पेटीएम के आईपीओ ने शेयर बाजार में पकड़ मजबूत की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Jan 2022, 05:10:01 PM
ipo marketphotopixabaycom

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: पेटीएम ने शेयर बाजार में धमाकेदार शुरूआत की है। कंपनी का 2.5 अरब डॉलर का आईपीओ न केवल भारत का सबसे बड़ा, बल्कि अब तक का सबसे बड़ा एपीएसी फिनटेक आईपीओ और विश्व स्तर पर 2021 का दूसरा सबसे बड़ा फिनटेक आईपीओ भी रहा है।

कुल मिलाकर, पेटीएम आईपीओ चौथा सबसे बड़ा फिनटेक स्टॉक डेब्यू है।

शेयर इंडिया के रिसर्च हेड डॉ. रवि सिंह ने कहा, पेटीएम, जो 2,150 रुपये की पेशकश मूल्य पर खुला, उसने कठिन दिन पर बाजारों को प्रभावित किया और इसके शेयर की कीमत पर भी असर पड़ा। लेकिन पेटीएम अन्य फिनटेक कंपनियों की तुलना में मजबूत हुआ है।

हाल ही में एक कार्यक्रम में, पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा, वैश्विक स्तर पर, हम शायद ऐसे समय में गए, जब क्यूई, मुफ्त पैसा और कई अन्य पैरामीटर मूल्य निर्धारण के मामले में बाजार में थोड़ा सा झटका लाए। कुछ दक्षिण अमेरिकी कंपनियां 70 फीसदी नीचे हैं। ठीक है, इसका पूरी तरह से यही कारण नहीं है और यह एक मैक्रो (बड़ा) कारण है।

शर्मा ने कहा, हम एक भुगतान कंपनी हैं और हर कोई इसे समझता है और भुगतान का वित्तीय सेवाओं में एक व्युत्पन्न राजस्व लाइन आइटम है और यह क्रेडिट द्वारा संचालित होता है। पेटीएम की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि हम वित्तीय सेवाओं के नेतृत्व में मुद्रीकरण के साथ क्या करते हैं। भुगतान एक राजस्व लाइन आइटम है जो बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है।

वैश्विक स्तर पर, फिनटेक दिग्गजों और उभरते बाजार के दिग्गजों को बाजारों से कमजोर समर्थन मिला, क्योंकि पेपाल, आफ्टरपे, एफर्म, स्क्वायर और कई अन्य औसतन लगभग 30 प्रतिशत नीचे थे।

हाल ही में, सिंगापुर स्थित कंपनी ग्रैब ने बाजार में अपनी शुरूआत की और यह एक सुपर ऐप भी है, जिसके शेयर की कीमत में लिस्टिंग के दिन 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई।

सिंह ने कहा, पेटीएम एक वित्तीय सेवाओं की दिग्गज कंपनी बन गई है, जो अपने साथ अधिक मुद्रीकरण के अवसर लाती है। कंपनी के बढ़ने पर कंपनी के शेयर की कीमत अपने आप सही हो जाएगी, जैसा कि फेसबुक और टेस्ला जैसी अमेरिकी टेक कंपनियों की बाजार यात्रा में देखा गया है।

जेपी मॉर्गन, गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों ने 1,630 रुपये से 1,875 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ पेटीएम स्टॉक को खरीदने को लेकर (बाय) रेटिंग दी है।

कंपनी ने अपनी दूसरी तिमाही के आय परिणामों के दौरान दिखाया कि कैसे उसका राजस्व सालाना आधार पर 64 प्रतिशत बढ़कर 10.9 अरब रुपये हो गया।

जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान, पेटीएम ने वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में अपने योगदान लाभ में 2.6 अरब रुपये की वृद्धि देखी, जो साल-दर-साल 592 प्रतिशत की वृद्धि थी।

योगदान मार्जिन पिछले वर्ष के 5.7 प्रतिशत से राजस्व के 24 प्रतिशत तक पहुंच गया।

पेटीएम के कारोबार में भी विशेष रूप से वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में तेजी से वृद्धि देखी गई है। कंपनी ने हाल ही में एक फाइलिंग में कहा कि उसके उधार कारोबार में प्लेटफॉर्म के माध्यम से 44 लाख ऋण वितरण (वर्ष-दर-वर्ष 401 प्रतिशत की वृद्धि), और 21.8 अरब रुपये (1.2 अरब डॉलर की रन-रेट) (365 प्रतिशत की सालाना वृद्धि) का मूल्य देखा गया।

वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही के लिए कंपनी का जीएमवी 2,501 अरब रुपये (33.6 अरब डॉलर) था। कंपनी ने अपनी नियामक फाइलिंग में कहा, वर्ष-दर-वर्ष जीएमवी पहले से ही वित्त वर्ष 2021 की तुलना में अधिक है, जो महत्वपूर्ण गैर-यूपीआई जीएमवी वृद्धि के नेतृत्व में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Jan 2022, 05:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो