News Nation Logo
Banner

आईफोन ऐप यिक याक ने लाखों यूजर लोकेशन्स को किया उजागर

आईफोन ऐप यिक याक ने लाखों यूजर लोकेशन्स को किया उजागर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 May 2022, 02:40:01 PM
iPhone app

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को:   यूएस-आधारित एनोनिमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यिक याक ने कथित तौर पर कम से कम दो मिलियन यूजर्स की सटीक लोकेशन्स को उजागर किया है।

कंप्यूटर विज्ञान के छात्र डेविड टीथर ने पिछले महीने पाया था कि आईफोन ऐप की खामियां हमलावरों को पोस्ट और यूजर्स की यूनीक आईडी दोनों के लिए सटीक लोकेशन प्राप्त करने देती हैं।

उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, मैं यिक याक प्लेटफॉर्म पर सभी पोस्ट और टिप्पणियों के सटीक जीपीएस निर्देशांक (सटीक 10-15 फीट के भीतर) तक पहुंचने में सक्षम था, इससे कम से कम 2 मिलियन यूजर्स को जोखिम होता है। यह संख्या अधिक होने की संभावना है, चूंकि यह उपयोगकर्ता संख्या छह महीने पुरानी है।

उन्होंने कहा, मैंने 11 अप्रैल, 2022 को यिक याक टीम को जो पाया, उसका खुलासा किया। लगभग एक महीने बाद 8 मई, 2022 (सार्वजनिक प्रकटीकरण तिथि से 1 दिन पहले), उन्होंने पोस्ट और टिप्पणियों के लिए लौटाई जा रही यूजर आईडी को हटाकर जवाब दिया। यह गोपनीयता की रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है।

यह सुविधा वार्तालाप श्रृंखलाओं को कमेंट सेक्शन्स में जारी रखने की अनुमति देती है जहां उपयोगकर्ता बातचीत कर सकते हैं।

प्रत्येक पोस्ट में डिजाइन द्वारा इसके साथ एक स्थान जुड़ा होता है और किसी पोस्ट को देखते समय ऐप प्रदर्शित करता है कि वे आपसे कितनी दूर हैं।

ऐप, जिसे शुरू में 2013 में लॉन्च किया गया था, साइबर-बदमाशी और उत्पीड़न प्रतिष्ठा पर अपनी विफलता के कारण बंद कर दिया गया था, पिछले साल फिर से लॉन्च किया गया था। यह अब 17 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए विपणन किया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 May 2022, 02:40:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.