logo-image

इंस्टाग्राम ने किशोरों के लिए लॉन्च की टेक ए ब्रेक व अन्य फीचर्स

इंस्टाग्राम ने किशोरों के लिए लॉन्च की टेक ए ब्रेक व अन्य फीचर्स

Updated on: 07 Dec 2021, 07:25 PM

सैन फ्रांसिस्को:

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने मंगलवार को किशोरों के लिए एक टेक ए ब्रेक और अन्य सुरक्षा फीचर्स को लॉन्च किया है। व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन ने किशोरों पर इंस्टाग्राम के नकारात्मक प्रभाव का सुझाव देते हुए आंतरिक कंपनी के शोध को लीक करने के बाद यह पेश किया है।

कंपनी ने वर्तमान में यूएस, यूके, आयरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लोगों को इस बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाने के लिए फीचर लॉन्च किया है कि वे अपना समय कैसे व्यतीत कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, अगर कोई निश्चित समय के लिए स्क्रॉल कर रहा है, तो हम उन्हें इंस्टाग्राम से ब्रेक लेने के लिए कहेंगे। हम यह सुझाव देंगे कि वे भविष्य में और अधिक ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट करें और रीसेट करें। हम उन्हें प्रतिबिंबित करने में मदद करने के लिए विशेषज्ञ-समर्थित युक्तियां भी दिखाएंगे।

फीचर रिमाइंडर डेली लिमिट सहित कंपनी के मौजूदा समय प्रबंधन टूल पर निर्मित होते हैं, जो लोगों को यह बताता है कि वे प्रत्येक दिन इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताना चाहते हैं और इंस्टाग्राम से सूचनाओं को म्यूट करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

कंपनी ने कहा कि वह लोगों के लिए उनकी इंस्टाग्राम गतिविधि को देखने और प्रबंधित करने के लिए एक नए अनुभव का परीक्षण भी शुरू कर रही है।

मोसेरी ने कहा, हम जानते हैं कि जैसे-जैसे किशोर बड़े होते हैं, वे इस पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं कि वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कैसे दिखते हैं। इसलिए पहली बार, वे फोटो और वीडियो जैसी पोस्ट की गई सामग्री को बल्क में हटाने में सक्षम होंगे।

कंपनी उन किशोरों को टैग करने या उनका उल्लेख करने की क्षमता को भी बंद कर देगी जो उनका अनुसरण नहीं करते हैं, या जब वे पहली बार इंस्टाग्राम में शामिल होते हैं, तो रील रीमिक्स या गाइड में उनकी सामग्री को डिफॉल्ट रूप से शामिल करते हैं।

इंस्टाग्राम अगले साल की शुरुआत में माता-पिता और अभिभावकों के लिए टूल भी लॉन्च करेगा ताकि उन्हें इंस्टाग्राम पर अपने किशोरों के अनुभवों में अधिक शामिल होने में मदद मिल सके। माता-पिता और अभिभावक यह देख पाएंगे कि उनके किशोर इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते हैं और समय सीमा निर्धारित करते हैं।

हाल ही में हौगेन ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने गवाही दी थी कि इंस्टाग्राम का किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.