logo-image

यूजर्स के लिए न्यूडिटी प्रोटेक्शन फीचर पर काम कर रहा Instagram, जल्द होगा लॉंच

किसी भी शख्स को किसी भी तरीके के ऑनलाइन तकनीक जैसे, एयरड्रॉप ब्लूटूथ (Bluetooth ) या किसी और सॉर्स से आपत्तिजनक तस्वीरें भेजना क्राइम की कैटेगरी में आता है।

Updated on: 29 Sep 2022, 10:44 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनियों में शुमार इंस्टाग्राम अपने यूजर्स की सेफ्टी और प्रोटेक्शन के लिए चिंतित है। जी हां इंस्टाग्राम जल्द ही अपने यूजर्स के लिए न्यूडिटी प्रोटेक्शन फीचर को लांच करने जा रहा है। जाहिर है कि इस फीचर का लाने का मतलब सिर्फ और सिर्फ यूजर्स की प्राइवेसी की सिक्योरिटी के लिए ही डेवल्प किया जा रहा है। दुनियाभर में सोशल मीडिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म में शुमार इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को प्रोटेक्शन की एक नई सौगात देने की तैयारी की ओर कदम रख दिया है। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम का ये फीचर अश्लील इमेज भेजे जाने पर रोक लगाने पर कारगर साबित होगा। गौरतलब है कि सोशल मीडिया का कुछ लोग बेजा इस्तेमाल करते है एक तरफ कुछ लोग लड़कियों-महिलाओं को आपत्तिजनक तस्वीरें भेजते हैं तो वहीं कुछ लोग इसका सही इस्तेमाल कर समाज में अपनी अलग पहचान भी बनाते हैं। जाहिर है प्रोटेक्शन फीचर के आने से न्यूड कंटेट भेजने पर रोक लगेगी।

 

मेटा जल्द लॉंच करेगा ये फीचर

 

साइबर फ्लैशिंग (Cyber flashing) करना दुनियाभर के देशों में एक क्राइम की कैटेगरी में आता है। आपको बता दें कि  किसी भी शख्स को किसी भी तरीके के ऑनलाइन तकनीक जैसे, एयरड्रॉप ब्लूटूथ (Bluetooth ) या किसी और सॉर्स से आपत्तिजनक तस्वीरें भेजना क्राइम की कैटेगरी में आता है। दरअसल दुनियाभर में लाखों महिलाएं हर दिन किसी न किसी तरह की साइबर फ्लैशिंग की शिकार होती हैं. इसी इसी से निपटने और यूजर्स को प्रोटेक्शन देने के मकसद से मेटा जल्द ही अपने एप पर ऐसा फीचर लाने वाला है, जिसमें चैट पर न्यूडिटी प्रोटेक्शन ऑन करने से यूजर्स को किसी भी तरह की आपत्तिजनक तस्वीरें नहीं भेजी जा सकेंगी.


पहले भी आ चुका है Hidden Words फीचर
 

आपको बता दें कि यूजर्स न्युडिटी प्रोटेक्शन को लेकर इंस्टाग्राम पहले से ही एक्टिव है. इंस्टाग्राम ने पिछले साल ही  Hidden Words के नाम से एक फीचर को लांच किया था जिसका मकसद भीन न्यूडिटी प्रोटेक्शन के लिए ही था। इस फीचर की खासियत ये थी कि ये इंस्टाग्राम से अपने आप ही आपत्तिजनक शब्दों को हटा देता था । गौतरलब है कि इस फीचर के जरिये काफी हद तक न्यूडिटी शब्दों को हटाया गया था। हिडन वर्ड फीचर इंस्टाग्राम पर एक तरह से फिल्टर के तौर पर काम करता है।

यूजर्स को मिलेगा ऑप्शन

इंस्टाग्राम की संस्थापक कंपनी मेटा ने बताया कि  मेटा के एप डेवलपर एलेसेंड्रो पलुजी ने इस खबर की जानकारी ट्वीट कर दे दी है।  एलेसेंड्रो पलुजी ने अपने ट्वीट में साफ लिखा कि इंस्टाग्राम फिलहाल अपने यूजर्स की सेफ्टी-प्रोटेक्शन को लेकर बहुत गंभीरता से काम कर रहा है। यूजर्स के लिए चैट पर न्यूडिटी प्रोटेक्शन  नाम के एक फीचर पर काम कर रहा है गौरतलब है कि इस टेक्नोलॉजी के चलते इंस्टाग्राम न्यूडिटी शो करने वाली सभी तस्वीरों को अपने यूजर्स से छुपा कर रखेगा। अगर यूजर्स चाहेगा तभी उन तस्वीरों को देख सकता है। यूजर्स को अगर न्यूडिटी वाली तस्वीरों को देखना है तो वह दिए गए ऑप्शन के जरिए ही तस्वीरों को देख सकता है।