logo-image

आईआईटी मद्रास कैंपस प्लेसमेंट: छात्रों के औसत वेतन में इस वर्ष 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी

आईआईटी मद्रास कैंपस प्लेसमेंट: छात्रों के औसत वेतन में इस वर्ष 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Updated on: 27 Jun 2022, 11:15 PM

नई दिल्ली:

आईआईटी मद्रास के डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (डीओएमएस) के छात्रों ने इस वर्ष भी 100 प्रतिशत कैंपस प्लेसमेंट दर्ज किया है। इसके अंतर्गत एमबीए और एम. एस. (रिसर्च) छात्रों का रिक्रूटमेंट हुआ है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव में कुल 26 कंपनिया आईं जिनमें 55 प्रतिशत कंपनियों ने पहली बार नियुक्ति की। सबसे अधिक जॉब ऑफर करने वाले रिक्कूटरों में एमेजन, सिस्को, डेलाइट, आईसीआईसीआई और मकेर्जी जैसे दिग्गज शामिल हैं। कैंपस प्लेसमेंट के इस दौर में औसत वेतन (सीटीसी) 30.35 प्रतिशत बढ़ कर सालाना 16.66 लाख रुपए हो गया है।

लगभग 16 प्रतिशत छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) मिले, जिसमें छात्र जिस कंपनी में इंटर्न करते हैं वही जॉब ऑफर देती है। महामारी के बाद डीओएमएस के प्लेसमेंट में कई नए रुझान देखने को मिले, जिनमें कंसल्टिंग और एनेलिटिक्स के क्षेत्र में जॉब के अवसरों का बढना शामिल था। बाजार में योग्य उम्मीदवारों की भारी मांग के मददेनजर भागीदार कंपनियों और आईआईटी मद्रास के बीच बेहतर तालमेल देखा गया। इसके अलावा इस साल कंपनियों ने कम समय में अपनी प्रतिक्रिया दी जिसके परिणामस्वरूप अंतिम रूप से प्लेसमेंट का काम जल्द पूरा किया जा सका।

आईआईटी मद्रास के मैनेजमेंट अध्ययन विभाग के प्रमुख प्रो. एम. थेनमोझी ने कहा रिकूटरों के शानदार ऑफर हमारे छात्रों और हमारे प्रोग्राम की गुणवत्ता का प्रमाण है। डीओएमएस उच्च गुणवत्ता के शिक्षकों, गहन शिक्षा पद्धति और सीखने की उत्कृष्ट प्रक्रिया के लिए जाना जाता है। हमें विश्वास है कि भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों से अधिक से अधिक कम्पनियां हम से जुड़ेंगी।

डीओएमएस कैंपस प्लेसमेंट की जानकारी देते हुए डॉ. आर.के. अमित, फैकल्टी कॉर्डिनेटर (प्लेसमेंट) ने कहा कि मैनजमेंट अध्ययन विभाग आईआईटी मद्रास अपने एमबीए और एम. एस. (रिसर्च) छात्रों के अत्यंत सफल प्लेसमेंट सीजन पूरा होने की घोषणा कर बहुत प्रसन्न है। डीओएमएस आईआईटीएम में विश्वास दिखाने के लिए हम हमारे सम्मानित नियमित रिकूटरों और पहली बार नियुक्त करने वाले प्रसिद्ध संगठनों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।

इस सिलसिले में डॉ. राहुल मराठे फैकल्टी कॉर्डिनेटर (प्लेसमेंट), डीओएमएस, आईआईटी मद्रास ने कहा कि कुल मिलाकर सभी डोमेन की कंपनियों ने प्लेसमेंट में सक्रिय भागीदार कर उम्मीदवारों के लिए उनकी पसंद के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पर्याप्त विकल्प सुनिश्चित कर दिए। मैनेजमेंट अध्ययन विभाग ने इस कैंपस प्लेसमेंट के दौरान कई नए प्रयास किए जैसे कि कैंपस प्लेसमेंट का वर्चुअल आयोजन करना, ताकि रिकूटर लंबी यात्रा किए बिना आसानी से छात्रों से संपर्क करें। प्लेसमेंट वर्चुअल होने के परिणामस्वरूप भौगोलिक रूप से भागीदारी बढ़ी। आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्रों से संपर्क कर मैनेजमेंट के छात्रों का बेहतर मार्गदर्शन सुनिश्चत किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.