logo-image

भारत का टैबलेट बाजार इस साल 12 फीसदी तक बढ़ सकता है

भारत का टैबलेट बाजार इस साल 12 फीसदी तक बढ़ सकता है

Updated on: 16 May 2022, 02:00 PM

नई दिल्ली:

भारत टैबलेट बाजार में साल-दर-साल के हिसाब से 68 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि 4जी टैबलेट ने पहली तिमाही में 74 प्रतिशत की क्रमिक वृद्धि दर्ज की है। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टैबलेट पीसी शिपमेंट पूरे वर्ष में 10-12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर सकती है।

साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अनुसार, लेनोवो ने 36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ टैबलेट बाजार के शीर्ष पर है, इसके बाद पहली तिमाही में एप्पल (22 प्रतिशत) और सैमसंग (22 प्रतिशत) का स्थान रहा।

सीएमआर के उद्योग इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) की विश्लेषक, मेनका कुमारी ने कहा, महामारी और कोविड-19 मामलों की निरंतर वृद्धि और उतार-चढ़ाव से प्रेरित, कई क्षेत्र हाइब्रिड या दूरस्थ कार्य के साथ बने हुए हैं। यह काम, ई-लर्निग और कंटेंट खपत उपयोग के मामलों के लिए टैबलेट को अपनाने के लिए जारी है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र ने देश में समग्र टैबलेट बाजार में तेजी लाने में योगदान दिया है।

8 इंच के डिस्प्ले वाले टैबलेट की शिपमेंट घरेलू बाजार में कुल शिपमेंट का 26 प्रतिशत है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी ओर, 10-इंच और उससे अधिक डिस्प्ले वाले टैबलेट ने शिपमेंट में 61 प्रतिशत का योगदान दिया है।

किफायती टैबलेट सेगमेंट (10,000 रुपये से 20,000 रुपये) के मूल्य में पहली तिमाही में 155 प्रतिशत क्रमिक वृद्धि दर्ज की गई।

2022 की पहली तिमाही में सैमसंग के शिपमेंट में साल-दर-साल आधार पर 81 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.