logo-image

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण, 400 किमी के दायर में दुश्मन को कर देगी ढेर

पड़ोसी मुल्कों से मिल रही चुनौतियों का सामना करने के लिए भारत अपनी सैन्य शक्ति में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है. इस बीच भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

Updated on: 30 Sep 2020, 12:11 PM

नई दिल्ली:

पड़ोसी मुल्कों से मिल रही चुनौतियों का सामना करने के लिए भारत अपनी सैन्य शक्ति में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है. इस बीच भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के PJ-10 परियोजना के तहत परीक्षण किया गया है, जिसके तहत मिसाइल को स्वदेशी बूस्टर के साथ लॉन्च किया गया. यह ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 400 किलोमीटर से भी अधिक है.  

यह भी पढ़ें: भारत ने किया स्वदेशी हाई-स्पीड टार्गेट ड्रोन ABHYAS का सफल परीक्षण

भारत ने जिस ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, उसकी मारक क्षमता 400 किलोमीटर से भी अधिक है. यह ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के विस्तारित रेंज संस्करण का दूसरा परीक्षण था. मिसाइल का एयरफ्रेम और बूस्टर स्वदेशी है.

यह भी पढ़ें: 'भीष्म' से हारेगा चीन, भारत ने सीमा पर तैनात किए अजेय टैंक

इससे पहले भारत ने सेना के अभ्यास परीक्षण के तहत देश में विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक केंद्र से सफल रात्रिकालीन प्रायोगिक परीक्षण किया था. सतह से सतह पर मार करने वाली यह मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है. रक्षा सूत्रों ने बताया कि चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से इस अत्याधुनिक मिसाइल को अंधेरे में दागा गया और परीक्षण सफल रहा जिसने सभी मानकों को प्राप्त कर लिया. पृथ्वी-2 मिसाइल 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने सक्षम है.