News Nation Logo

पाकिस्तान और चीन के उड़ गए होश, भारत ने किया K4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत के पड़ोसी देश, चाहे वो पाकिस्तान हो या चीन, सबको ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि भारत ने ऐसी क्षमता हासिल कर ली है जो पलक झपकते ही दुश्मनों का काम तमाम कर सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 20 Jan 2020, 12:10:47 AM
भारत ने किया के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

भारत ने किया के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • अब भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वाले को भारत वो सबक सिखाएगा कि उसकी पुश्तें भी याद रखेंगी.
  • भारत के पड़ोसी देश, चाहे वो पाकिस्तान हो या चीन, सबको ये बात ध्यान रखनी चाहिए.
  • भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है.

नई दिल्ली:

अब भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वाले को भारत वो सबक सिखाएगा कि उसकी पुश्तें भी याद रखेंगी. भारत के पड़ोसी देश, चाहे वो पाकिस्तान हो या चीन, सबको ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि भारत ने ऐसी क्षमता हासिल कर ली है जो पलक झपकते ही दुश्मनों का काम तमाम कर सकती है. दरअसल भारत ने 3,500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का आंध्र प्रदेश के तट के पास एक पनडुब्बी से लॉन्च कर सफल परीक्षण किया. डीआरडीओ द्वारा विकसित इस मिसाइल को जल्द ही नौसेना के स्वदेशी आईएनएस अरिहंत-श्रेणी के परमाणु-संचालित पनडुब्बियों पर लैस किया जाएगा.

विशेषज्ञों के मुताबिक, इस परीक्षण के बाद से पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान की नींद उड़ गई है क्योंकि ये बैलिस्टिक मिसाइल कुछ ही पलों में चीन और पाकिस्तान के शहरों पर निशाना लगा उसे पूरी तरह से तबाह करने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से यारी मलेशिया को पड़ी भारी, मोदी सरकार ने ऐसे दिया झटका

इसके पहले 20 दिसंबर को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पिनाका मिसाइल का फिर से ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया था. मिसाइल की मारक क्षमता अब 90 किलोमीटर तक हो गई है. डीआरडीओ द्वारा विकसित पिनाका मिसाइल 90 किमी की सीमा तक दुश्मन के इलाके में हमला करने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने निर्भया के आरोपियों को बचाने की कोशिश की-मनोज तिवारी

जबकि पिछले 17 नवंबर को 2000 कि‍मी की मारक क्षमता वाली बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का रात्रिकालीन परीक्षण सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया. देश में ही बनाई गई 21 मीटर लंबी, 1 मीटर चौड़ी, 17 टन वजन वाली यह मिसाइल 1000 किलोग्राम तक विस्फोटक ले जाने की क्षमता रखती है.

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 Jan 2020, 07:45:24 PM