logo-image

भारत के प्रसिद्ध व्यवहार वैज्ञानिक डॉ. संजीव पी. साहनी वल्र्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी के उपाध्यक्ष चुने गए

भारत के प्रसिद्ध व्यवहार वैज्ञानिक डॉ. संजीव पी. साहनी वल्र्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी के उपाध्यक्ष चुने गए

Updated on: 13 Jun 2022, 02:35 PM

नई दिल्ली:

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) के प्रधान निदेशक और भारत के प्रसिद्ध व्यवहार वैज्ञानिक डॉ. संजीव पी. साहनी ने बास्क देश, स्पेन के सैन सेबेस्टियन में 17वें अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में वल्र्ड सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी (डब्ल्यूएसवी) के उपाध्यक्ष के रूप में अपना पद ग्रहण किया है।

डॉ साहनी डब्ल्यूएसवी के उपाध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले भारत के दूसरे व्यक्ति हैं। नए उपाध्यक्ष के रूप में, डॉ साहनी इस जून से शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल की सेवा करेंगे। डब्ल्यूएसवी एक गैर-सरकारी संगठन है जो शिक्षा, नीति निर्माण और शासन जैसे क्षेत्रों के सदस्यों के साथ विक्टिमोलॉजी में अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करता है। इसे संयुक्त राष्ट्र के साथ विशेष सलाहकार का दर्जा प्राप्त है।

इससे पहले, डॉ साहनी को पांच साल की अवधि के लिए डब्ल्यूएसवी के कार्यकारी सदस्य के रूप में चुना गया था। दोनों पद साथ-साथ चलेंगे। डब्ल्यूएसवी के सदस्य अध्यक्ष और उपाध्यक्षों सहित कार्यकारी समिति का चुनाव करते हैं, जो सोसायटी को नियंत्रित करती है और सदस्यता की ओर से कार्य करती है। डब्लूएसवी के उपाध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले इंडियन सोसाइटी ऑफ विक्टिमोलॉजी के संस्थापक अध्यक्ष डॉ के चोकलिंगम के बाद वे एकमात्र दूसरे भारतीय हैं।

डॉ. साहनी को पीड़ितों की सहायता के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के विभिन्न संस्करणों के आयोजन में उनकी अग्रणी भूमिका के लिए पुरस्कृत किया गया है। वह डब्ल्यूएसवी के साथ साझेदारी में एशियाई पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स इन विक्टिमोलॉजी, विक्टिम असिस्टेंस और क्रिमिनल जस्टिस के सह-संयोजक रहे हैं।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर विक्टिमोलॉजी एंड साइकोलॉजिकल स्टडीज (सीवीपीएस) के निदेशक डॉ साहनी ने कहा, मैं इस तरह के एक प्रतिष्ठित कार्यालय के लिए चुने जाने के लिए उत्साहित हूं। मैं भविष्य के प्रयासों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों, पाठ्यक्रमों और परियोजनाओं के माध्यम से न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विक्टिमोलॉजी को बढ़ावा देना जारी रखूंगा।

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि मेरी उम्मीदवारी क्षेत्र में अनुसंधान को आगे बढ़ाने में मदद करेगी और डब्ल्यूएसवी के उद्देश्यों में सकारात्मक योगदान देगी।

यह उल्लेख करना उचित है कि डॉ. साहनी डब्ल्यूएसवी के साथ संयुक्त राष्ट्र संपर्क समिति में अपनी सदस्यता के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय पीड़ित सहायता कार्यक्रमों में योगदान दे रहे हैं। वह ग्लोबल एडवांसेज ऑफ विक्टिमोलॉजी एंड साइकोलॉजिकल स्टडीज पत्रिका के प्रधान संपादक के रूप में अपनी भूमिका के माध्यम से विक्टिमोलॉजी अनुसंधान को बढ़ावा देने में भी शामिल रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.