News Nation Logo

तीसरी तिमाही में भारत का स्मार्टफोन बाजार 5 फीसदी गिरा, शाओमी ने बनाई रखी बढ़त : रिपोर्ट

तीसरी तिमाही में भारत का स्मार्टफोन बाजार 5 फीसदी गिरा, शाओमी ने बनाई रखी बढ़त : रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2021, 12:25:01 PM
India martphone

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: जैसा कि स्मार्टफोन विक्रेता कम-अंत वाले मोबाइल हैंडसेट की आपूर्ति के मुद्दों से जूझ रहे हैं, ऐसे में भारत में शिपमेंट इस साल तीसरी तिमाही में 5 प्रतिशत (ऑन-ईयर) गिर गई है। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट में इसके बारे में जानकारी दी गई।

2021 की तीसरी तिमाही में (जुलाई-सितंबर की अवधि) में, 47.5 मिलियन यूनिट्स को शिप किया गया था और बाजार एक बार फिर शाओमी के नेतृत्व में 24 प्रतिशत शेयर (एक साल पहले की तिमाही से 2 प्रतिशत नीचे) था, इसके बाद सैमसंग 19 प्रतिशत (मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के आंकड़ों के मुताबिक, एक साल पहले की अवधि से 1 फीसदी कम) और वीवो 17 फीसदी (1 फीसदी नीचे) पर था।

तीसरी तिमाही में साल-दर-साल तुलना करना मुश्किल है, क्योंकि पिछले साल मांग में कमी आई थी। 2021 की तीसरी तिमाही में शिपमेंट दूसरी तिमाही 2021 की तुलना में 47 प्रतिशत अधिक थी, क्योंकि कोविड-19 लहर का प्रकोप कम होने के कारण उपभोक्ता मांग में तेजी से उछाल आया।

विश्लेषक संयम चौरसिया ने कहा, जून के अंत से, भारत में मांग में उछाल आया है, जो त्योहारी सीजन के दौरान जारी रहने के लिए तैयार है। स्मार्टफोन विक्रेताओं ने पुराने स्टॉक को छुट्टियों की अवधि से पहले चैनल में दिखाने का अवसर बना लिया है।

चौरसिया ने कहा, लेकिन लो-एंड मॉडल आपूर्ति बाधाओं का मतलब है कि शिपमेंट को प्रतिबंधित कर दिया गया है, और ब्रांडों को अपने हाई-एंड मॉडल को अधिक आकर्षक बनाने के लिए प्रचार का उपयोग करने के लिए मजबूर किया गया है।

ये चुनौतियाँ चौथी तिमाही में बनी रहेंगी और उच्च घटक और रसद लागत, कंटेनर की कमी के साथ-साथ लंबे समय तक चलने और उच्च खुदरा कीमतों का परिणाम होगा।

शाओमी ने 11.2 मिलियन यूनिट शिपिंग करके तिमाही में अपनी बढ़त बनाए रखी। सैमसंग 9.1 मिलियन यूनिट के साथ दूसरे और विवो 8.1 मिलियन शिपमेंट के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

रियलमी 7.5 मिलियन यूनिट के साथ चौथे स्थान पर रहा, जबकि ओप्पो 6.2 मिलियन यूनिट के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

शोध विश्लेषक जश शाह ने कहा, भारत में बाजार हिस्सेदारी के लिए लड़ाई और तेज हो गई है। स्मार्टफोन विक्रेता अपने उत्पाद मिश्रण को बढ़ाने से लेकर अपने चैनल कवरेज को बढ़ाने, शिपमेंट और मूल्य बढ़ाने के लिए कई तरह की रणनीतियों का उपयोग कर रहे हैं।

रियलमी एक अलग कदम उठा रहा है, उम्मीद है कि किफायती 5जी पर अपना ध्यान केंद्रित करके हाई-एंड वेंडर्स को कमजोर करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Oct 2021, 12:25:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो