logo-image

हिमाचल के वैज्ञानिक को मिला जमनालाल बजाज पुरस्कार

हिमाचल के वैज्ञानिक को मिला जमनालाल बजाज पुरस्कार

Updated on: 12 Nov 2021, 11:20 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश के एक वैज्ञानिक को ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग (एप्लिकेशन) के लिए प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज पुरस्कार - 2021 से सम्मानित किया गया है।

पुरस्कार प्राप्त करने वाले लाल सिंह, राज्य की राजधानी में स्थित एक गैर-सरकारी संगठन, हिमालयन रिसर्च ग्रुप (एचआरजी) के निदेशक हैं।

यह पुरस्कार ग्रामीण और आदिवासी विकास के लिए विशेष रूप से समाज के कमजोर वर्गों के लाभ के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है।

मंडी जिले के सुदूर डांगहियारा गांव के रहने वाले लाल सिंह का एनजीओ पर्वतीय समुदायों के लिए काम करता है।

एनजीओ 2005 से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के इक्विटी, अधिकारिता और विकास (सीड) विभाग के लिए एक नामित कोर समूह है।

एनजीओ द्वारा की गई प्रमुख पहलों में पहाड़ी घरों में सौर जल तापन और कमरे को गर्म करने की तकनीक, औषधीय पौधों की खेती, मशरूम की खेती और जौ, लाल चावल और राजमा जैसी देशी फसलों का पुनरुद्धार शामिल है।

पिछले 24 वर्षों के दौरान, एचआरजी ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा वित्त पोषित 40 से अधिक परियोजनाओं को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया है।

एचआरजी द्वारा किए गए अभिनव और आवश्यकता-आधारित हस्तक्षेपों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से स्थानीय समुदाय को आजीविका के नए रास्ते बनाने, बेहतर वित्तीय आय और जीवन स्तर में सुधार करने में मदद की है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने लाल सिंह को प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले व्यक्ति के लिए यह एक दुर्लभ उपलब्धि है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.