News Nation Logo

गुजरात में पैदा हुआ भारत का पहला आईवीएफ भैंस-बछड़ा

गुजरात में पैदा हुआ भारत का पहला आईवीएफ भैंस-बछड़ा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Oct 2021, 07:50:01 PM
IITH co-deigned

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत में पहली बार इन-व्रिटो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) तकनीक का इस्तेमाल करते हुए गुजरात के सोमनाथ जिले के एक निजी फार्म में बन्नी नाम की एक भैंस के बछड़े का जन्म हुआ।

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि देश का पहला आईवीएफ भैंस का बछड़ा छह बन्नी आईवीएफ गर्भधारण से पैदा हुआ था, जिसे किसान के दरवाजे पर स्थापित किया गया था।

मंत्रालय कृत्रिम गभार्धान विधियों जैसे आईवीएफ के माध्यम से पशुधन प्रजनन के लिए एक योजना चलाता है, जहां प्रशिक्षित तकनीशियन भैंस पर तकनीक का प्रयोग करते हैं।

इस पहले बछड़े का जन्म सुशीला एग्रो फार्म के विनय वाला के खेत में हुआ।

सरकारी रिकॉर्ड बताते हैं कि भारत ने कुछ वषों से जिन प्रमुख चुनौतियों का सामना किया है, उनमें से एक कम उत्पादकता वाले पशुधन की है।

कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण संस्थान (एआईटीआई) देशभर में राज्य सरकारों, सहकारी समितियों, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, गैर सरकारी संगठनों और निजी एजेंसियों की छत्रछाया में संचालित होते हैं।

राष्ट्रीय पशुधन नीति उन्नत कृत्रिम गभार्धान कवरेज के माध्यम से पशुधन की उत्पादकता और प्रजनन के लिए उच्च आनुवंशिक योग्यता रोग मुक्त पुरुषों की उपलब्धता में सुधार के साथ पशुधन उत्पादन में सहयोग देने वाले बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने पर विशेष जोर देती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Oct 2021, 07:50:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो