logo-image

इसे कोई नहीं भेद सकता! IIT Delhi ने बना दिया दुनिया की सबसे मजबूत बुलेट प्रूफ जैकेट

अब भारतीय सैनिक सबसे ज्यादा ताकतवर होंगे, क्योंकि अब देश में बनी अनोखी बुलेट प्रूफ जैकेट करेगी उनकी रक्षा. दरअसल दिल्ली आईआईटी भारतीय सैनिकों को अनोखा तोहफा देने जा रही है.

Updated on: 11 Aug 2023, 01:30 PM

नई दिल्ली:

अब दुनिया देखेगी देश का दम! दरअसल भारतीय सेना को बहुत जल्द मिलने जा रहा है बड़ा तोहफा. खबर है कि दिल्ली आईआईटी ने भारतीय सेना के जवानों के लिए एक शानदार बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार किया है. ये कोई मामूली बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं, बल्कि विशेष तौर पर बनाई गई बिल्कुल अलग तरह की जैकेट होगी. इस तरह की जैकेट अभी फिलहाल किसी भी अन्य देश के पास नहीं... तो ऐसा क्या है इस खास बुलेट प्रूफ जैकेट में, चलिए जानते हैं... 

चाहे ताकतवर अमेरिकी आर्मी हो, या फिर शातिर चीन की फौज कोई भी अब भारतीय सेना को टक्कर नहीं दे पाएगा! दरअसल दिल्ली आईआईटी ने भारतीय सेना के जवानों के लिए BS-6 बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार किया है. एक ऐसा अनोखा बुलेट प्रूफ जैकेट, जो 6 स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता रखता है. जहां पूरे विश्व की बड़ी ताकतें अब भी सिर्फ तीन स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता वाले बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल कर रही है, वहीं अब भारत उन देशों से एक कदम आगे बढ़कर BS-6 बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल करेगा...

ये है खासियत...

गौरतलब है कि इस बुलेट प्रूफ जैकेट को तैयार किया है, दिल्ली आईआईटी के प्रोफेसर नरेश भटनागर ने. इस अनोखे और बेहद ही खास तरह के BS-6 बुलेट प्रूफ जैकेट की पेशकश करते हुए उन्होंने बताया कि, वे बीते 15 सालों से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. शुरुआत में इस बुलेट प्रूफ जैकेट को bs5 के मानकों के आधार पर तैयार किया जा रहा था, मगर एक बार बन कर तैयार होने के बाद, ये BS-6 के मानकों पर खरी उतरी.

दिल्ली आईआईटी के प्रोफेसर नरेश भटनागर ने बताया कि ये बुलेट प्रूफ जैकेट एक बार में 6 स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता रखती है. मसलन अगर एक बार में इसपर स्नाइपर गन से 6 बुलेट फायर किए जाएं, तो ये उसे आसानी से झेल लेगा. 6 स्नाइपर शॉट से इस BS-6 बुलेट प्रूफ जैकेट को कोई नुकसान, न ही इसके अंदर मौजूद सैनिक को कुछ होगा. 

काफी ज्यादा ताकतवर...

प्रोफेसर नरेश भटनागर आगे बताते हैं कि उन्हें ये छह स्नाइपर बुलेट का टारगेट भारतीय फौज द्वारा ही दिया गया था. उनसे कहा गया था कि एक ऐसा जैकेट तैयार किया जाए, जो मौजूदा बुलेट प्रूफ जैकेट की तुलना में बहुत ज्यादा मजबूत और ताकतवर हो. उन्होंने बताया कि ये जैकेट दुनिया भर में इस्तेमाल हो रहे कई बुलेट प्रूफ जैकेट से कई मायनों में काफी आगे है, न सिर्फ ये 6 स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता रखता है, बल्कि वजन के लिहाज से भी ये काफी ज्यादा कारगर है. ये BS-6 अनोखा बुलेट प्रूफ जैकेट बाकि बुलेट प्रूफ जैकेट की तुलना में, ढाई किलो तक कम वजन के साथ है.