logo-image

आईआईटी दिल्ली ने की उन्नत विद्युत प्रयोगशाला की स्थापना

आईआईटी दिल्ली ने की उन्नत विद्युत प्रयोगशाला की स्थापना

Updated on: 20 Sep 2021, 09:05 PM

नई दिल्ली:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले स*++++++++++++++++++++++++++++र्*टों के विद्युत प्रदर्शन को मापने और इस क्षेत्र में अनुसंधान के लिए एक उन्नत विद्युत प्रयोगशाला की स्थापना की है।

आईआईटी दिल्ली ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि 17 करोड़ के निवेश के साथ स्थापित, यह प्रयोगशाला उपकरणों और स*++++++++++++++++++++++++++++र्*टों के विद्युत प्रदर्शन को मापने में सक्षम है। यह स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट जिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग किए जाते हैं उनमें मोबाइल फोन, अंतरिक्ष उपग्रह और क्वांटम कंप्यूटर शामिल हैं।

यह सुविधा आईआईटी दिल्ली के विभिन्न शोधकर्ताओं के साथ-साथ अन्य संस्थानों के शोधकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध होगी। आईआईटी दिल्ली ने सुविधा को सह-ब्रांड करने के लिए टेक्नोलॉजी इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के साथ एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी. रामगोपाल राव ने कहा कि आईआईटी ने पिछले कुछ वर्षों में नैनो निर्माण, सामग्री लक्षण वर्णन, परीक्षण और प्रोटोटाइप निर्माण के क्षेत्रों में अपने अनुसंधान बुनियादी ढांचे में काफी वृद्धि की है। कीसाइट टेक्नोलॉजीज के आंशिक समर्थन से स्थापित यह विद्युत लक्षण प्रयोगशाला इस क्षेत्र में मौजूदा सुविधाओं के अतिरिक्त है।

राव ने कहा कि आईआईटी दिल्ली इस क्षेत्र में अपनी अनुसंधान गतिविधियों को और मजबूत करने के लिए इस क्षेत्र में कीसाइट टेक्नोलॉजीज और अन्य उद्योगों के साथ सहयोग करने का इच्छुक है।

कीसाइट टेक्नोलॉजीज के वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया कंट्री जनरल मैनेजर सुधीर तंगरी ने कहा कि उन्नत विद्युत प्रयोगशाला शोधकर्ताओं की अनिश्चितताओं को कम करने के लिए उच्चतम स्तर की सटीकता के साथ जटिल इलेक्ट्रॉनिक मापने में सक्षम बनाएगी।

आईआईटी दिल्ली में प्रोफेसर और इस सुविधा के प्रभारी अभिषेक दीक्षित ने कहा कि अब हम दुनिया में कहीं भी संभव उच्चतम स्तर के साथ 300 डिग्री सेल्सियस के तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला में विभिन्न प्रकार के पैक और ऑन-वेफर उपकरणों पर विभिन्न प्रकार के विद्युत माप करने के लिए सुसज्जित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.