News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

आईसीएमआर ने सार्स-सीओवी-2 के आणविक परीक्षण के लिए 9 प्रणालियों को मंजूरी दी

आईसीएमआर ने सार्स-सीओवी-2 के आणविक परीक्षण के लिए 9 प्रणालियों को मंजूरी दी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Dec 2021, 12:35:01 AM
ICMR approve

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने परेशानी मुक्त अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए सार्स-सीओवी-2 के आणविक परीक्षण के लिए नौ प्रणालियों को मंजूरी दी है, जिनमें से सभी को आरटी-पीसीआर पद्धति के समकक्ष माना जाता है।

कोविड परीक्षण की नौ प्रणालियों में ओपन सिस्टम आरटीपीसीआर, जेनएक्सपर्ट, आरटीएलएएमपी, सीआरआईएसपीआर, टीएटीएएमडी चेक/फेलुडा/एबट आईडी नाउ, थर्मोफिशर द्वारा रैपिड आरटीपीसीआर और कोविडएक्स डायरेक्टप्लेक्स शामिल हैं।

आईसीएमआर ने बुधवार को कहा कि परीक्षण करने वाली सभी प्रयोगशालाएं सभी पॉजिटिव मामलों की जीनोम अनुक्रमण सुनिश्चित करने के लिए आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन करेंगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा सभी हवाईअड्डों को आवश्यक सुविधाओं और रसद का विस्तार करके यात्रियों के आरटी-पीसीआर टेस्ट की सुविधा के लिए निर्देशित किया गया है।

आईसीएमआर ने कहा, हालांकि, नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार नमूनाकरण 2 प्रतिशत तक सीमित होगा और यह स्व-भुगतान के आधार पर होगा।

कहा गया है कि नमूने के लिए यात्रियों का चयन करने के लिए हवाईअड्डा प्राधिकरण राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ समन्वय कर सकते हैं। अगर व्यक्ति ने पिछले 14 दिनों में किसी भी जोखिम वाले देश की यात्रा की है, तो उसे आगमन के बाद जांच के लिए कहा जाएगा।

यात्रियों को आगमन बिंदु पर आगमन के बाद जांच के लिए अपना नमूना जमा करना होगा। उन्हें जाने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले एयरपोर्ट पर परीक्षा परिणाम का इंतजार करना होगा। नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद यात्री अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ले सकते हैं।

आईसीएमआर ने स्पष्ट किया कि एक यात्री नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद हवाईअड्डे से बाहर निकल सकता है या अंतिम गंतव्य के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट में सवार हो सकता है। उसे सभी सह-यात्रियों की रिपोर्ट की प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Dec 2021, 12:35:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.