News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कैलेंडर स्पैम से जूझ रहे हैं आईक्लाउड यूजर्स, जानिए कैसे पाएं इससे छुटकारा

2016 में इस स्थिति को व्यापक कवरेज मिला, जहां एप्पल (Apple) ने कहा कि वह संदिग्ध प्रेषकों की पहचान और अवरुद्ध करके इस मुद्दे को हल करने के लिए सक्रियता से काम कर रहा था.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Jun 2021, 03:53:05 PM
iCloud Calendar Spam

iCloud Calendar Spam (Photo Credit: IANS )

highlights

  • कुछ आईक्लाउड उपयोगकर्ता स्पैम कैलेंडर आमंत्रणों का अनुभव कर रहे हैं, जिस के कारण उनके कैलेंडर बेतरतीब घटनाओं से भर जाते हैं
  • Apple ने कहा कि वह 'संदिग्ध प्रेषकों की पहचान और अवरुद्ध करके' इस मुद्दे को हल करने के लिए सक्रियता से काम कर रहा था

सैन फ्रांसिस्को:

iCloud Calendar Spam: हालात को सामान्य करने की पिछली कोशिशों के बावजूद, अभी भी कुछ आईक्लाउड उपयोगकर्ता स्पैम कैलेंडर (Calendar Spam) आमंत्रणों का अनुभव कर रहे हैं, जिस के कारण उनके कैलेंडर बेतरतीब घटनाओं से भर जाते हैं. 2016 में इस स्थिति को व्यापक कवरेज मिला, जहां एप्पल (Apple) ने कहा कि वह 'संदिग्ध प्रेषकों की पहचान और अवरुद्ध करके' इस मुद्दे को हल करने के लिए सक्रियता से काम कर रहा था. मैकरूमरस की रिपोर्ट के अनुसार पीड़ितों को कई तरीकों से निशाना बनाया जाता है, जिसमें सबसे आम तरीका उनके कैलेंडर ऐप के माध्यम से एक सामान्य आईक्लाउड कैलेंडर आमंत्रण प्राप्त करना है.

यह भी पढ़ें: LG ने किया AI से लैस डिजिटल एक्स-रे डिटेक्टर पेश किया

इसमें अस्वीकार करने, स्वीकार करने या 'हो सकता है' चुनने सहित आमंत्रण के साथ सहभागिता करने से स्पैमर को पता चलता है कि ईमेल मान्य है, इसलिए इसे टारगेट करना जारी रखा जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य उपयोगकतार्ओं को संभावित रूप से दुर्भावनापूर्ण या वयस्क वेबसाइटों पर वेब पॉप-अप के माध्यम से टारगेट किया जाता है. एप्पल ने इस मुद्दे को हल करने के लिए क्या विशिष्ट उपाय किए हैं, इस पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है, लेकिन एप्पल सपोर्ट द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो के माध्यम से, जिसे अब तक 97,000 से अधिक बार देखा जा चुका है,इसका एक समाधान है.

वीडियो सलाह देता है कि उपयोगकर्ता, तार्किक रूप से, इन स्पैम कैलेंडर से सदस्यता समाप्त करें. यह वीडियो इस बारे में कोई जानकारी नहीं देता है कि उपयोगकर्ता आमंत्रण प्राप्त न करने के लिए कौन से सक्रिय उपाय कर सकते हैं. एक उपाय जिसे कुछ उपयोगकतार्ओं ने मददगार पाया है, वह है कैलेंडर आमंत्रणों को उनके ईमेल पर पुनर्निर्देशित करना, न कि इन-ऐप कैलेंडर आमंत्रण. अपने ईमेल पर आमंत्रणों को पुनर्निर्देशित करके, उपयोगकर्ता कैलेंडर आमंत्रणों को बेहतर ढंग से प्रबंधित और हटा सकते हैं.

First Published : 22 Jun 2021, 03:53:05 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.