News Nation Logo

उपराष्ट्रपति करेंगे बेंगलुरु टेक समिट 2021 का उद्घाटन

उपराष्ट्रपति करेंगे बेंगलुरु टेक समिट 2021 का उद्घाटन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Nov 2021, 07:10:01 PM
Hyderabad M

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरु: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू बुधवार को बेंगलुरु टेक समिट 2021 के 24वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे।

इस्राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन इसमें वर्चुअल तौर पर भाग लेंगे। कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी उपस्थित रहेंगे।

कर्नाटक के विज्ञान और प्रौद्योगिकी, उच्च शिक्षा और आईटी मंत्री एन. अश्वथ नारायण ने मंगलवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित होने वाले टेक समिट के 24वें संस्करण में 30 से अधिक देशों की भागीदारी होगी।

उन्होंने कहा, पहली बार दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम और यूएई बीटीएस में भाग लेंगे। यह भी पहली बार है कि बीटीएस और सिडनी डायलॉग के माध्यम से कर्नाटक और ऑस्ट्रेलिया की आपसी भागीदारी की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा, इसके हिस्से के रूप में, सिडनी डायलॉग सत्र उसी समय (17-19 नवंबर) आयोजित किया जाएगा। 18 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्र को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे, जिसे बीटीएस प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि इंडिया इनोवेटिव अलायंस और इंडिया यूएस टेक कॉन्क्लेव की पहल पहली बार शुरू की गई है।

नारायण ने कहा, नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए बीटीएस-2021 वैश्विक नेताओं, भारतीय कॉर्पोरेट, आरएंडडी, इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, डीपटेक, बायोटेक के स्टार्ट-अप्स और नीति निर्माताओं को मंच पर एक साथ लाएगा।

उन्होंने कहा कि 75 प्लस सम्मेलन सत्रों वाले इस कार्यक्रम में 300 प्लस वक्ताओं, 5,000 प्लस स्टार्ट-अप अटेंडीज, 300 प्लस प्रदर्शकों, 20,000 प्लस बिजनेस अटेंडीज और कुल मिलाकर पांच लाख तकनीकी उत्साही लोगों की भागीदारी देखे जाने की उम्मीद है।

बीटीएस में भाग लेने वाले मुख्य वक्ताओं में किंड्रील के सीईओ मार्टिन श्रोएटर, विश्व आर्थिक मंच के संस्थापक और अध्यक्ष प्रोफेसर क्लॉस श्वाब, भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक डॉ. सिद्धार्थ मुखर्जी, एप्पल इंक की उपाध्यक्ष प्रिया बालासुब्रमण्यम, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी, टेल्स्ट्रा के एग्जीक्यूटिव पार्टनर इकोसिस्टम गेवेन स्टैंडन, चेकप्वाइंट के सीईओ गिल श्वेद आदि शामिल हैं।

भारतीय लेखक और स्तंभकार चेतन भगत 19 नवंबर को व्याख्यान देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Nov 2021, 07:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.