logo-image

यूरोप में लगभग हर 2 में से 1 व्यक्ति को है त्वचा की समस्या: अध्ययन

यूरोप में लगभग हर 2 में से 1 व्यक्ति को है त्वचा की समस्या: अध्ययन

Updated on: 03 Oct 2021, 03:25 PM

लंदन:

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के यूरोपीय सामान्य आबादी के लगभग आधे 47.9 प्रतिशत लोगों ने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक त्वचा संबंधी स्थिति का सामना किया है।

निष्कर्षों ने संकेत दिया कि सर्वेक्षण किए गए लोगों में सबसे आम त्वचा की स्थिति एक फंगल त्वचा संक्रमण है, जो लगभग 10 लोगों (9.07 प्रतिशत) में से एक को प्रभावित करती है।

अन्य सामान्य स्थितियां, जिनमें से प्रत्येक 20 में से एक से अधिक लोगों को प्रभावित करती हैं, वे एटोपिक जिल्द की सूजन (एक्जिमा) (5.34 प्रतिशत), खालित्य (5.22 प्रतिशत) और मुँहासे (5.49 प्रतिशत) है।

मैरी-एलेथ रिचर्ड, यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ ला टिमोन, मार्सिले में प्रोफेसर और लेखक ने कहा कि तथ्य यह है कि पूरे यूरोप में दो में से एक व्यक्ति दैनिक आधार पर त्वचा रोग के साथ रहता है। त्वचा शरीर में सबसे अधिक प्रभावित अंग है और एक संगठन के रूप में, हम त्वचा रोग को सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकता बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ईएडीवी 30वीं कांग्रेस 2021 में प्रस्तुत अध्ययन के लिए, शोध दल में 27 यूरोपीय देशों के 44,689 वयस्क शामिल थे, जिनमें यूरोपीय संघ के सभी देशों के साथ-साथ यूके, नॉर्वे और स्विटजरलैंड भी शामिल थे।

प्रारंभिक निष्कर्षों से पता चला है कि सामान्य आबादी के 21,401 सदस्यों में, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के 47.9 प्रतिशत लोगों ने कम से कम एक त्वचा की स्थिति की सूचना दी।

अध्ययन में कहा गया है कि औसतन प्रभावित लोगों ने दो त्वचा रोगों का औसत घोषित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.