logo-image

क्षुद्रग्रह पृथ्वी को अंततः नष्‍ट कर देगा और हमारे पास इससे बचने का कोई उपाय नहीं है: एलोन मस्क

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने ट्वीट किया कि

Updated on: 21 Aug 2019, 06:43 AM

सैन फ्रांसिस्को:

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने भविष्यवाणी की है. एक विशाल क्षुद्रग्रह अंततः मानवता को मार देगा और कोई रास्ता नहीं निकलेगा. मस्‍क ने बताया कि एक बड़ा क्षुद्रग्रह जिसे एपोफिस कहा जाता है खतरनाक रूप से पृथ्वी के करीब आएगा, सतह से लगभग 19,000 मील (31,000 किलोमीटर) ऊपर. मस्क ने सोमवार को ट्वीट किया, "महान नाम! इस विशेष के बारे में चिंता मत करो, लेकिन एक बड़ी चट्टान अंततः पृथ्वी पर आ जाएगी और हमारे पास कोई बचाव नहीं है."

13 अप्रैल, 2029 को, प्रकाश की एक किरण आसमान में लहराएगी, तेज और तेज होगी. एक बिंदु पर यह एक मिनट के भीतर पूर्ण चंद्रमा की चौड़ाई से अधिक की यात्रा करेगा और यह सितारों की तरह उज्ज्वल हो जाएगा. लेकिन यह एक उपग्रह या एक हवाई जहाज नहीं होगा - यह एक 1,100 फुट चौड़ा, निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह होगा जिसे "एपोफिस" कहा जाता है जो संभवतः पृथ्वी द्वारा हानिरहित रूप से क्रूज करेगा.

कैलिफोर्निया के पासाडेना में नासा की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी में रडार वैज्ञानिक ने कहा, "2029 में एपोफिस करीब का दृष्टिकोण विज्ञान के लिए एक अविश्वसनीय अवसर होगा," जो पृथ्वी के निकट वस्तुओं (एनईओ) की रडार टिप्पणियों पर काम करता है."हम ऑप्टिकल और रडार टेलीस्कोप दोनों के साथ क्षुद्रग्रह का निरीक्षण करेंगे. रडार टिप्पणियों के साथ, हम सतह के विवरण को देखने में सक्षम हो सकते हैं जो आकार में केवल कुछ मीटर हैं." इस आकार के क्षुद्रग्रह के लिए पृथ्वी के इतने पास से गुजरना दुर्लभ है.

यह भी पढ़ें: Alert! Earth in Danger: 2020 में ऐसे तबाह हो जाएगी पृथ्वी, Asteroid 1998 OR2 करेगा भयंकर विनाश

हालांकि वैज्ञानिकों ने 5-10 मीटर के क्रम पर छोटे क्षुद्रग्रहों को देखा है, जो पृथ्वी द्वारा समान दूरी पर उड़ते हैं, क्षुद्रग्रह एपोफिस के आकार की संख्या में बहुत कम हैं और इसलिए यह अक्सर पृथ्वी के करीब से गुजरता नहीं है.

यह भी पढ़ें: टल गया एक बड़ा खतरा, बाल-बाल बच गई हमारी धरती

एक चमकता हुआ तारा-बिंदु जैसा दिखने वाला क्षुद्रग्रह, दक्षिणी गोलार्ध पर रात के आकाश में पहली बार नग्न आंखों से दिखाई देगा, जो पृथ्वी से ऊपर उड़ते हुए पूर्वी तट से ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तट तक जाएगा. यह तब हिंद महासागर को पार करेगा और पूर्वी अमेरिका में दोपहर तक, यह भूमध्य रेखा को पार कर जाएगा, अभी भी पश्चिम में चल रहा है, अफ्रीका के ऊपर.

यह भी पढेंः पृथ्वी पर मचने वाली है बड़ी तबाही, आ रहा है सबसे खतरनाक Asteroid 'God of Chaos'

हाल ही में नासा ने कहा, "मौजूदा गणना से पता चलता है कि एपोफिस में अभी भी कई दशकों में पृथ्वी के प्रभावित होने की संभावना 1 लाख से भी कम है, लेकिन भविष्य में इसकी स्थिति का मापन संभव हो सकता है." एपोफिस लगभग 2,000 का प्रतिनिधि है जिसे वर्तमान में संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह (PHAs) के रूप में जाना जाता है.